Move to Jagran APP

नशा तस्करी पर अंकुश की कवायद, पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगी पुलिस

नशा तस्करी पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए अब पुलिस एनडीपीएस केस में पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का भी रिकार्ड जुटाएगी। एसपी कमलदीप गोयल के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है। यदि किसी आरोपित की संपत्ति उसकी आय से अधिक है और तस्करी से अर्जित की गई आय से बनी है तो उस पर सील लगाई जाएगी। जिससे जिले में नशा तस्करी पूरी तरह से खत्म हो सके। नवंबर माह से ही पुलिस नशा तस्करी रोकने के प्रति बेहद गंभीर हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 06:01 PM (IST)
नशा तस्करी पर अंकुश की कवायद, पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगी पुलिस
नशा तस्करी पर अंकुश की कवायद, पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगी पुलिस

अवनीश कुमार, यमुनानगर : नशा तस्करी पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए अब पुलिस एनडीपीएस केस में पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का भी रिकार्ड जुटाएगी। एसपी कमलदीप गोयल के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है। यदि किसी आरोपित की संपत्ति उसकी आय से अधिक है और तस्करी से अर्जित की गई आय से बनी है, तो उस पर सील लगाई जाएगी। जिससे जिले में नशा तस्करी पूरी तरह से खत्म हो सके। नवंबर माह से ही पुलिस नशा तस्करी रोकने के प्रति बेहद गंभीर हुई है। इसके तहत अभी तक 104 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं पुलिस की ओर से नशा मुक्ति मुहिम भी चलाई जा रही है। जिसमें नशे की लत के शिकार युवाओं को सही राह पर लाया जा रहा है। इसके तहत पुलिस की ओर से उनका इलाज कराया जा रहा है। सबसे अधिक स्मैक की तस्करी :

loksabha election banner

जिले में सबसे अधिक स्मैक की तस्करी हो रही है। तस्करी में पकड़े गए अधिकतर आरोपितों के तार उत्तर प्रदेश से जुड़े होते हैं। पुलिस रिकार्ड के मुताबिक, वर्ष 2021-22 में 108 केस एनडीपीएस एक्ट के दर्ज हुए हैं। जिसमें 148 आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं। इन आरोपितों से दो किलो 284 ग्राम अफीम, 793 ग्राम स्मैक, 27 किलो गांजा, 43 ग्राम हेरोइन, 10 हजार 336 कैप्सूल, 38174 गोलियां व 3910 इंजेक्शन पुलिस पकड़ चुकी है। इनमें से नवंबर व दिसंबर 2021 में नशा मुक्ति पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 500 ग्राम अफीम व 700 ग्राम स्मैक पकड़ी है। स्मैक की लत के शिकार हो रहे युवा :

पुलिस की ओर से नशे की लत के शिकार युवाओं को सही राह पर लाने के लिए मुहिम भी चलाई जा रही है। इसके लिए एसपी कमलदीप गोयल सप्ताह में दो बार रिव्यू बैठक भी करते हैं। फिलहाल एसपी को कोरोना होने की वजह से बैठक नहीं हो रही है। रिव्यू बैठक में इन युवाओं से बातचीत की जाती है। जिसमें सामने आया कि अधिकतर युवा स्मैक की लत के शिकार हो रहे हैं। नशा करने वाले अधिक हैं। जबकि बेचने वाले कम हैं। इसलिए ही युवाओं से स्मैक की लत छुड़ाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक 250 युवाओं को चिह्नित कर इलाज शुरु करा दिया गया है। तीन बार 15 दिवसीय आवासीय कैंप भी लगाए गए थे। जिसमें युवाओं के रहने खाने व दवाइयों का खर्च पुलिस ने उठाया। इन कैंप से 30 युवा पूरी तरह से ठीक होकर निकले हैं। सबसे अधिक हमीदा, तीर्थनगर में स्मैक की लत के शिकार मिले हैं। समाजसेवी संस्थाओं से कराए गए सर्वे में यह सामने आया। हर रोज पुलिस पकड़ रही तस्करी के आरोपितों को :

एंटी नारकोटिक्स सेल की टीम हर रोज नशा तस्करी करने के आरोपितों को पकड़ रही है। शनिवार की रात को भी सेल की टीम ने 25 ग्राम स्मैक के साथ उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर के गांव सलेमपुर निवासी आजम को पकड़ा। आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया। रिकार्ड जुटाया जा रहा है :

एंटी नारकोटिक्स सेल के इंचार्ज जोगिद्र सिंह ने बताया कि एनडीपीएस एक्ट में पकड़े गए आरोपितों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाया जा रहा है। इसके लिए एसपी की ओर से आदेश दिए गए हैं। जांच के बाद इन आरोपितों की संपत्ति को भी सील किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.