Move to Jagran APP

फसल बीमा योजना से वंचितों का बैंक के सामने धरना

फसल बीमा योजना से वंचितों का बैंक के सामने धरना

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 02:04 AM (IST)
फसल बीमा योजना से वंचितों का बैंक के सामने धरना
फसल बीमा योजना से वंचितों का बैंक के सामने धरना

संवाद सहयोगी, देवधर :

loksabha election banner

फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रहे किसानों ने पीएनबी लेदी के सामने किसानों किसान यूनियन की अगुवाई में सरकार और पीएनबी के खिलाफ नारेबाजी और धरना प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि फसल बीमा योजना के नाम पर उनके खाते से फसल बीमा के पैसे भी कट गए हैं । जब वह फसल बीमा के नाम का मुआवजा लेने बैंक गए तो किसानों को बैंककर्मियों ने बतया कि उनका पोर्टल आइडी नहीं है। यह सुनते ही किसानों का गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया और वह बैंक के सामने बैठकर सरकार और बैंक के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष संजु गुंदयाना ने बताया कि पहले तो केंद्र सरकार ने जबरन किसानों के खातों से फसल बीमा के नाम पर पैसे काटे लिए थे। सरकार की तरफ से कहा गया था कि किसान की फसल किसी भी प्राकृतिक आपदा से खराब होने पर किसान को इसका मुआवजा दिया जाएगा। जबरन किसानों के खातों से फसल बीमा के नाम पर पैसे काट कर सरकार ने बीमा कंपनियों को दिए। ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का मुआवजा लेने का समय आया तो किसान बैंक में फसल बीमा का पोर्टल आइडी लेने गए तो किसानों को पता लगा कि बैंक में उनका पोर्टल आइडी ही नहीं है। धरने पर बैठे किसानों ने जमकर सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने शुरू से ही किसानों का शोषण किया है। सबसे बड़ा घोटाला फसल बीमा योजना के नाम पर केंद्र सरकार ने किसानों के साथ किया है। किसानों का कहना है कि जब सरकार को फसल बीमा योजना के नाम पर पैसे काटने थे तो आराम से काट लिए। जब मुआवजा देने का समय आया तो पहले से ही कुदरत की मार झेल रहे किसान को परेशान किया जा रहा है। धरना दे रहे किसानों का कहना है कि फसल बीमा के नाम पर उनके खाते से काटे गए पैसे सरकार ब्याज समेत वापस दे या मुआवजे का भुगतान करे। किसानों का कहना है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो सभी किसान इकट्ठा होकर सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन ब्लॉक जगाधरी प्रधान कृष्ण पाल, ब्लॉक छछरौली प्रधान राजकुमार, हरपाल सिंह संगठन सचिव, लाभ सिंह, कर्मवीर, कुलदीप, किरण पाल और जंगशेर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.