Move to Jagran APP

जोहड़ में गिरकर मर रहे गोवंश, विरोध में गो प्रेमियों ने निकाली शव यात्रा, मेयर का किया घेराव

हेड के नजदीक पुराना हमीदा में दलदल बने जोहड़ में गिरकर गायें लगातार मर रही हैं। इसका समाधान न किए जाने के विरोध में गोसेवकों ने शुक्रवार को गाय की शव यात्रा निकाली।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 06:10 AM (IST)
जोहड़ में गिरकर मर रहे गोवंश, विरोध में गो प्रेमियों ने निकाली शव यात्रा, मेयर का किया घेराव
जोहड़ में गिरकर मर रहे गोवंश, विरोध में गो प्रेमियों ने निकाली शव यात्रा, मेयर का किया घेराव

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हेड के नजदीक पुराना हमीदा में दलदल बने जोहड़ में गिरकर गायें लगातार मर रही हैं। इसका समाधान न किए जाने के विरोध में गोसेवकों ने शुक्रवार को गाय की शव यात्रा निकाली। यह यात्रा हमीदा से शुरू कर नगर निगम कार्यालय तक पहुंची। शवयात्रा को यहां सड़क के बीचोबीच रोक दिया गया। विरोध में नगर निगम अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। करीब एक घंटा जाम की स्थिति बनी रही। मौके पर पहुंचे मेयर मदन चौहान ने गोप्रेमियों से बातचीत की और इस समस्या का स्थायी समाधान करने का आश्वासन दिया। इस दौरान गुस्साए गो प्रेमियों ने मेयर मदन चौहान और मुख्य सफाई निरीक्षक अनिल नैन का घेराव भी किया और तीखी नोक-झोंक हुई।

loksabha election banner

लिखित में दिया आश्वासन

गोप्रेमी इस बात पर अड़े रहे कि उनको इस समस्या के समाधान का लिखित में आश्वासन चाहिए। बाद में मुख्य सफाई निरीक्षक अनिल नैन ने लिखित में दिया कि शुक्रवार से ही इस दिशा में कार्रवाई शुरू करा दी जाएगी। तालाब की चहारदीवारी कराई जाएगी। शहर में लावारिश गोवंश को गोशाला में भेजा जाएगा। जो लोग गोवंश को छोड़ देते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह आश्वासन मिलने के बाद गो प्रेमियों ने उस बुग्गी को सड़क से हटवाया जिस पर मृतक गाय को रखा हुआ था।

मौके पर तैनात रहा भारी पुलिस बल

नगर निगम कार्यालय के सामने करीब एक घंटे तक तनातनी का माहौल बना रहा। इस दौरान सब इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार की मौजूदगी में भारी पुलिस बल तैनात रहा। गोप्रेमियों को उग्र होते देख नगर निगम के दोनों मुख्य द्वार बंद कर लिए गए। यातायात व्यवस्थित करवाने के लिए पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

27 नवंबर को मेयर से मिले थे

जोहड़ को बंद कराने की मांग को लेकर 27 नवंबर को क्षेत्र के लोग बुधवार को मेयर मदन चौहान से मिले थे। ज्ञापन देकर चार एकड़ में दलदल बने जोहड़ को बंद कराने और उस जमीन पर पार्क बनवाने की मांग की थी। इस दौरान मेयर को बताया था कि यह जमीन नगर निगम की नहीं है। यह जमीन नहरी विभाग की है। यदि विभाग इस जमीन को उन्हें लीज पर दे देता है तो यहां पर सुंदर पार्क बनाया जाएगा। इस दिशा में कोई भी कार्रवाई न होने से गुस्साए गो प्रेमियों ने यह कदम उठाया।

यह है मामला

गोरक्षा दल के संयोजक रोहित चौधरी, उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव संजय मित्तल, अश्वनी शर्मा, दीक्षित पंडित, विजय अग्रवाल और अनिल कुमार ने बताया कि पुराना हमीदा क्षेत्र में पश्चिमी यमुना नहर के किनारे करीब साढ़े चार एकड़ जमीन में खुला जोहड़ है। इस जोहड़ को पहले नगर निगम द्वारा ठेके पर लिया जाता था, लेकिन कुछ सालों से जोहड़ को ठेके पर नहीं दिया जा रहा है। इसलिए जोहड़ की सफाई नहीं हो रही है। उससे जोहड़ में दलदल बन गई है। दलदल के ऊपर घास पैदा हो गई है। यमुना नहर की पटरी से गुजरने वाले पशु घास देखकर आकर्षित होते है और जैसे ही घास खाने के लिए जोहड़ में उतरते है तो दलदल में फंस जाते है। क्षेत्र के लोगों के प्रयासों से इन्हें बाहर निकाला गया है। पता न चलने पर पशु इसमें समा जाते हैं, जबकि आसपास के बच्चे भी खेलते हुए इसमें फंस जाते है। दो दिन पहले भी एक गाय इसमें फंस गई थी। जिसे उन्होंने बड़ी मुश्किल से निकाला था। उनकी मांग है कि इस जोहड़ में मिट्टी का भराव कर इसे बंद किया जाए। उन्होंने इसके स्थायी समाधान की मांग की।

यह सिचाई विभाग की जमीन है। इसकी तारबंदी करा दी जाएगी। हमारा प्रयास है कि इस समस्या का स्थायी समाधान कराया जाए। इसमें मिट्टी की भरपाई भी कराई जाएगी। इसके अलावा शहर में गोवंश को छोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मदन चौहान, मेयर नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.