Move to Jagran APP

राम राज्य की स्थापना में करें सहयोग : कश्मीरी लाल

स्वरोजगार विषय पर स्वदेशी जागरण मंच की एक बैठक का आयोजन हुआ। इसमें मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल व सह संगठक सतीश कुमार ने विशेष रूप से शिरकत की। जबकि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला संघ चालक मानसिंह आर्य भी मौजूद रहे। बैठक में मंच से जुड़े सदस्यों ने भाग लिया। इसकी अध्यक्षता जिला सह संयोजक प्रदीप चौधरी ने की। कश्मीरी लाल ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि देश में श्रीराम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है और यह हमारा सौभाग्य है कि हम इस भव्य मंदिर को बनते देख रहे है। लेकिन अब हमें रामराज्य का निर्माण करने में अपना योगदान देना है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 05:44 PM (IST)
राम राज्य की स्थापना में करें सहयोग : कश्मीरी लाल
राम राज्य की स्थापना में करें सहयोग : कश्मीरी लाल

संवाद सहयोगी, रादौर : स्वरोजगार विषय पर स्वदेशी जागरण मंच की एक बैठक का आयोजन हुआ। इसमें मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल व सह संगठक सतीश कुमार ने विशेष रूप से शिरकत की। जबकि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला संघ चालक मानसिंह आर्य भी मौजूद रहे। बैठक में मंच से जुड़े सदस्यों ने भाग लिया। इसकी अध्यक्षता जिला सह संयोजक प्रदीप चौधरी ने की।

loksabha election banner

कश्मीरी लाल ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि देश में श्रीराम का भव्य मंदिर बनने जा रहा है और यह हमारा सौभाग्य है कि हम इस भव्य मंदिर को बनते देख रहे है। लेकिन अब हमें रामराज्य का निर्माण करने में अपना योगदान देना है। सरकार के साथ साथ देशहित व समाजहित में कार्य कर रहे संगठनों का भी दायित्व बनता है कि देश में रामराज्य की स्थापना में अपना सहयोग करे। रामराज्य निर्माण में बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करना भी एक मुख्य विषय है। इस समस्या के खात्मे से कई मुख्य समस्या देश से समाप्त हो जाएगी और रामराज्य की स्थापना सुखद ढंग से हो सकेगी। लेकिन यह तभी संभव हो सकेगा जब हम नौकरी के पीछे न भागकर स्वरोजगार पर ध्यान दे। नौकरी के लिए अगर हम सरकार पर ही निर्भर रहेंगे तो यह समस्या समाप्त होने वाली है। इसलिए खुद के लिए स्वरोजगार के अवसर तलाश कर दूसरों को नौकरी देने का माहौल हमें तैयार करना होगा। ऐसे बहुत से उदाहरण है जिन्होंने छोटे छोटे कार्यों से शुरूआत कर बड़े बडे उदाहरण पेश किए है। वह लोग आज स्वरोजगार तो कर रही रहे बल्कि दूसरों को भी नौकरियां दे रहे है। केवल जरूरत है मजबूत इच्छाशक्ति की। जिसके दम पर यह कार्य आसान हो सकता है। यह जरूरी नहीं कि शिक्षा पूरी होने के बाद ही रोजगार स्थापित किया जाए। शिक्षण कार्य के साथ साथ भी स्वरोजगार किया जा सकता है। इस अवसर पर जिला प्रचार प्रमुख विश्वेंद्र शर्मा, खंड संयोजक रविद्र सैनी, धनपत सैनी, सुशील बत्तरा, मंगतराम बठला, अमित कांबोज, विरेंद्र सैनी, आयुष कांबोज, संजय कांबोज इत्यादि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.