Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर कमिश्नर ने कर्मचारियों के साथ किया मंथन

सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और स्वछता सर्वेक्षण-2020 में अछी रैंकिग को लेकर नगर निगम कमिश्नर श्याम लाल पूनिया ने सेनिटेशन ब्रांच के अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों की बैठक ली। सर्वेक्षण में शहर को अव्वल स्थान पर लाने के लिए मंथन किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 07:15 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर कमिश्नर ने कर्मचारियों के साथ किया मंथन
स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर कमिश्नर ने कर्मचारियों के साथ किया मंथन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में अच्छी रैंकिग को लेकर नगर निगम कमिश्नर श्याम लाल पूनिया ने सेनिटेशन ब्रांच के अधिकारियों व सफाई कर्मचारियों की बैठक ली। सर्वेक्षण में शहर को अव्वल स्थान पर लाने के लिए मंथन किया। उन्होंने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण एप डाउनलोड कर उस पर शहर की स्वच्छता के संबंध में अपने व शहरवासियों के विचार डालने और टोल फ्री नंबर 1969 पर फोन कर स्वच्छता के बारे में अधिक से अधिक नंबर देने को कहा गया। बैठक में ईओ दीपक सूरा, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी नमन जैन, सीएसआई अनिल नैन, आईटी लैब से पुनीत जिदल, जितेंद्र मल्होत्रा, एसआई सुनील दत्त, एसआई अमित कांबोज, कृष्ण कुमार, सुमित बैंस, सचिन कुमरा, बिट्टू सिंह, सतबीर सिंह, प्रदीप दहिया आदि मौजूद रहे। ड्यूटी के साथ स्वास्थ्य का भी रखें ध्यान:

loksabha election banner

कमिश्नर श्याम लाल पूनिया ने कहा कि सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी को निर्वाह करते समय अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। मौसम के हिसाब से पूरी वर्दी में, जूते, हाथों में दस्ताने, मुंह पर मास्क डालकर काम करें। सभी सेनेटरी इंस्पेक्टर अपने-अपने वार्डो में नियमित सफाई करवाएं। जहां ज्यादा गंदगी फैली है, वहां पर अतिरिक्त समय लगाकर सफाई की जाए। बिना चहारदीवारी के खाली प्लॉट मालिकों को दें नोटिस:

कमिश्नर ने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने एरिया में ऐसे खाली प्लाटों को चिन्हित करें, जिनकी चहारदीवारी नहीं है और उनमें कूड़ा पड़ा हुआ है। ऐसे प्लाट स्वच्छता रैकिग में उनकी नंबर कम करवा सकते हैं। इसलिए अधिकारी इन प्लाट मालिकों को नोटिस देना सुनिश्चित करें। सफाई कर्मचारियों को बायोमीट्रिक से अपनी हाजरी लगाने के भी निर्देश दिए। नाइट स्वीपिग की जांच करें सेनेटरी इंस्पेक्टर:

मीटिग में शहर में की जा रही नाइट स्वीपिग को लेकर भी चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों को पूरी वर्दी में सफाई करने और मौसम के हिसाब से गर्म कपड़े डालकर ड्यूटी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सेनेटरी इंस्पेक्टरों को अपने एरिया में रात्रि के दौरान हो रही सफाई की जांच करने के निर्देश दिए। कर्मचारियों ने फील्ड के काम में शारीरिक रूप से सक्षम न होने की भी समस्या बताई। जिसपर कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसे कर्मचारियों की सूची तैयार करें तो फील्ड में शारीरिक रूप से काम करने में सक्षम नहीं है। ऐसे कर्मचारियों को ऑफिस में काम दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.