Move to Jagran APP

चार पेट्रोल पंप पर मिलेगी सीएनजी, ट्रायल रहा सफल, लोगों को मिलेगी राहत

पहले नौ से बारह पेट्रोल पंपों पर सीएनजी की सेवा शुरू की जानी थी परंतु उक्त चार को छोड़ कर अन्य नियमों को पूरा नहीं कर पाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 04:55 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 04:55 AM (IST)
चार पेट्रोल पंप पर मिलेगी सीएनजी, ट्रायल रहा सफल, लोगों को मिलेगी राहत
चार पेट्रोल पंप पर मिलेगी सीएनजी, ट्रायल रहा सफल, लोगों को मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सीएनजी वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। शहर के चार पेट्रोल पंपों पर जल्द सीएनजी मिलने लगेगी। चारों पंपों पर सीएनजी भरने का ट्रायल किया गया है जो पूरी तरह से सफल रहा। सीएनजी सुविधा शुरू होने के बाद लोगों को अपनी जेब उतनी हल्की नहीं करनी पड़ेगी जितनी गाड़ी में पेट्रोल व डीजल भरवाने के वक्त करनी पड़ती है।

loksabha election banner

फिलहाल चार पंपों पर ही मिलेगी सीएनजी

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के अनुसार शहर में फिलहाल अग्रसेन चौक स्थित भावना पेट्रोल पंप, रादौर रोड पर गंगा पेट्रोल पंप, कलानौर मार्ग स्थित सरस्वती पेट्रोल पंप व पौंटा साहिब मार्ग स्थित संगमेश्वर पेट्रोल पंप पर वाहनों में सीएनजी भरने का ट्रायल किया गया है जो पूरी तरह से सफल रहा। कंपनी की तरफ से सीएनजी से भरे टैंकों को पंप से जोड़ा गया। जिसके बाद लोगों को बुलाकर उनके वाहनों में सीएनजी भरी गई। पहले नौ से बारह पेट्रोल पंपों पर सीएनजी की सेवा शुरू की जानी थी परंतु उक्त चार को छोड़ कर अन्य नियमों को पूरा नहीं कर पाए। क्योंकि जो पेट्रोल पंप शहर के बीच में हैं उनमें जगह की कमी है। सीएनजी पंप के लिए अलग से मशीनरी व टैंक लगाना पड़ता है जिसके लिए जगह चाहिए। गाड़ी में किट लगी है लेकिन सीएनजी नहीं मिलती

जिले में फिलहाल कहीं भी सीएनजी नहीं मिलती, जिससे लोग परेशान हैं। क्योंकि सीएनजी चलित गाड़ी की एवरेज ज्यादा होती है। इसलिए लोगों ने अपनी गाड़ियों में सीएनजी की किट लगवा रखी है। परंतु सीएनजी नहीं मिलने से वे इन गाड़ियों को पेट्रोल, डीजल से चलाने को मजबूर हैं। लोग जब दूसरे जिलों में जाते हैं तो वहां से सीएनजी टैंक फुल करवा कर लाते हैं। परंतु यह ज्यादा दिन नहीं चल पाती इसलिए फिर से पेट्रोल, डीजल ही भरवाना पड़ता है। परंतु सीएनजी के लिए अभी लोगों को कुछ माह का इंतजार करना पड़ता है। क्योंकि गेल कंपनी की गैस लाइन से सप्लाई लेने के लिए बीपीसीएल को सबसे पहले जोड़ियो नाके पर सिटी गैस स्टेशन बनाना होगा। इसके लिए जगह तो ले ली गई है परंतु गेल ने गैस लाइन अभी नहीं बिछाई है। जैसे ही ये काम पूरा होगा इसके बाद सीएनजी मिल पाएगी। ट्रायल सफल रहा है : हरनीत सिंह

भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन इंचार्ज हरनीत सिंह का कहना है कि चार पेट्रोल पंपों पर वाहनों में सीएनजी भरने का ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है। गेल कंपनी को सिटी गैस स्टेशन तक लाइन बिछानी है। जैसे ही लाइन बिछेगी इसके बाद शहर में पीएनजी व सीएनजी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.