Move to Jagran APP

सीएम मनोहर लाल ने कहा- हालात काबू नहीं हुए तो दूसरे विकल्प पर करेंगे विचार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीरवार को जिले में कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा करने के लिए आए थे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:09 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:09 AM (IST)
सीएम मनोहर लाल ने कहा- हालात काबू नहीं हुए तो दूसरे विकल्प पर करेंगे विचार
सीएम मनोहर लाल ने कहा- हालात काबू नहीं हुए तो दूसरे विकल्प पर करेंगे विचार

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार लगातार सख्त कदम उठा रही है। इसके लिए कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं, फिर भी यदि महामारी काबू नहीं आती है तो दूसरे विकल्पों पर विचार किया जाएगा। यह बातें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ईएसआइ अस्पताल में बने कोविड अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद लॉकडाउन लगाए जाने की संभावनाओं का जवाब देते हुए कही।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री वीरवार को जिले में कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा करने के लिए आए थे। इससे पहले उन्होंने शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, डीसी मुकुल कुमार, एसपी कमलदीप गोयल, सिविल सर्जन डा. विजय दहिया के साथ महाराजा अग्रसेन कालेज में मीटिग कर कोरोना महामारी की स्थिति पर बात की।

मनोहर लाल हेलीकॉप्टर से महाराजा अग्रसेन कॉलेज जगाधरी में पहुंचे। सीएम ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना की स्थिति और उपचार के लिए दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की।

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मरीजों के लिए ऑक्सीजन, बेड और आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति बनाए रखें। भविष्य की स्थिति के मुताबिक वैकल्पिक प्रबंधों के लिए भी कार्ययोजना तैयार रखें। आवश्यक वस्तुओं के गैर कानूनी भंडारन और कालाबाजारी करने वालों पर नजर रखी जाए।

बेहतर तालमेल के साथ कार्य करें अधिकारी

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के प्रबंधों पर संतोष जताया। प्रशासन की पूरी टीम बेहतर तालमेल के साथ कार्य करें। कोई आवश्यकता पड़ती है तो तुरंत मुख्यालय से संपर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि दवाइयों के वितरण, ऑक्सीजन की उपलब्धता, मरीजों के बढ़ने की स्थिति में बेड इत्यादि की अतिरिक्त व्यवस्था के सभी प्रयास युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। 15 मिनट तक अस्पताल का निरीक्षण

समीक्षा बैठक करने के बाद वह सीधे ईएसआइ में बने कोविड अस्पताल में गए। निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों से पूछा कि यहां पर आक्सीजन सप्लाई के क्या इंतजाम हैं। रोजाना कितनी ऑक्सीजन की खपत हो रही है। करीब 15 मिनट तक अस्पताल का निरीक्षण किया। पत्रकारों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन सप्लाई के लिए हरियाणा का कोटा बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि जिस अस्पताल में ऑक्सीजन की जितनी जरूरत होगी वहां उतनी सप्लाई दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में जरूरतमंद लोगों को डिपो से राशन दिया जाएगा। जो राशन उन्हें डिपो से मिलता के उसके साथ केंद्र सरकार भेजा गेहूं भी फिलहाल दो माह तक उन्हें दिया जाएगा।

मरीज ने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की सराहना की

ईएसआइ अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों से बातचीत करने के साथ अस्पताल में किए जा रहे टीकाकरण का भी जायजा लिया। सीएम ने मॉडल टाउन के दिव्यांश से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में पूछा। दिव्यांश ने स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के प्रबंधों की सराहना की।

जनता से सहयोग मांगा

कोरोना के प्रारंभिक लक्षण दिखाई देने पर वह होम आइसोलेशन को प्राथमिकता दें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में सूचित जरूर करें। स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन के लिए चिकित्सा किट तैयार की हुई है। इसमें चिकित्सा की सभी आवश्यक वस्तुएं है। चिकित्सक मरीजों से निरंतर संपर्क रखते हैं। गंभीर स्थिति होने पर ही अस्पताल में दाखिल किया जाता है। जनता से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि घरों में रहें और आवश्यकता पड़ने पर ही बाहर निकले। मास्क का प्रयोग जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.