Move to Jagran APP

परीक्षार्थियों को केंद्र खोजने में नहीं होगी दिक्कत, गूगल मैप से जुड़ेंगे सीबीएसई स्कूल

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल को तलाशने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। परीक्षार्थी भी घर बैठे ही केंद्र पर जाने का रास्ता देख सकेंगे। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को गूगल मैप से जोड़ने का निर्णय लिया है। साथ ही 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 05:57 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:57 AM (IST)
परीक्षार्थियों को केंद्र खोजने में नहीं होगी दिक्कत, गूगल मैप से जुड़ेंगे सीबीएसई स्कूल
परीक्षार्थियों को केंद्र खोजने में नहीं होगी दिक्कत, गूगल मैप से जुड़ेंगे सीबीएसई स्कूल

संवाद सहयोगी, जगाधरी : आने वाले दिनों में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल को तलाशने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। परीक्षार्थी भी घर बैठे ही केंद्र पर जाने का रास्ता देख सकेंगे। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को गूगल मैप से जोड़ने का निर्णय लिया है। साथ ही 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। सीबीएसई ने सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को पत्र भेजकर मूलभूत संरचना के बारे में जानकारी मांगी है। एक कमेरे में बैठेंगे 12 परीक्षार्थी :

prime article banner

कोरोना वायरस को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के दौरान एक कमरे में 12 विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए कमरे में 12 बैंच या डेस्क लगाए जाएंगे, ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा ही रखी जाएगी। जिसके तहत सीबीएसई ने सभी स्कूलों को पत्र भेजकर स्कूल में कमरों की संख्या, साइज, आने -जाने के रास्ते के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। इसके अलावा स्कूल के हॉल व परिसर के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है। केंद्र खोजने में न हो दिक्कत, गूगल मैप से जुड़ेंगे स्कूल :

परीक्षा के दौरान अक्सर विद्यार्थियों को केंद्र को खोजने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा दिक्कतें प्राइवेट व बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को उठानी पड़ती है। लेकिन सीबीएसई ने इसका समाधान निकाल लिया है। सभी स्कूलों को गूगल मैप से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। गूगल मैप से स्कूल को जोड़ने से परीक्षार्थी को केंद्र खोजने में दिक्कतें नहीं होगी। वहीं स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल थापर कालोनी की प्रधानाचार्य रेनू मलिक का कहना है कि सीबीएसई ने विद्यार्थियों की परेशानियां दूर करने के लिहाज से यह निर्णय लिया है। इससे विद्यार्थियों को काफी सहूलियत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.