Move to Jagran APP

परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं अधिकारी :टीसी गुप्ता

अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:51 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:51 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं अधिकारी :टीसी गुप्ता
परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं अधिकारी :टीसी गुप्ता

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : बिजली निगम, रोजगार, नवीकरण ऊर्जा एवं हाउसिग फार आल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के कार्य में तेजी लाने के लिए विद्युत निगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए। कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को यह पहचान पत्र अनिवार्य बनाने के लिए प्रेरित करें। सीएम विडो पर आई शिकायतों के निपटान व स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में ड्रोन मेपिग के क्षेत्र में प्रथम स्थान तथा परिवार पहचान पत्र योजना में सराहनीय कार्य के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की भी सराहना की गई।

loksabha election banner

गुप्ता ने शहरी क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र के कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने उन्होंने जिला में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण की समीक्षा भी की और निर्देश दिए कि प्रतिदिन के निर्धारित लक्ष्यों के अनुकूल अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करें।

अंत्योदय सरल पोर्टल पर दी जाने वाली सेवाओं में 9.5 से अधिक अंक वाले विभागों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस पोर्टल पर 8 अंक या इससे कम अंक वाले विभागों के अधिकारियों से लिखित जवाब तलबी करने के निर्देश देते हुए ऐसे विभागों को आगामी मासिक बैठक तक कार्य में सुधार करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि विकास परियोजनाओं में संबंधित विभाग के अधिकारी न केवल निर्माण कार्यों में प्रयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें बल्कि नियमानुसार ऐसी सामग्री की कराई गई जांच की लिखित रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान गुप्ता ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसलों का मुआवजा देने के कार्य में कोई भी अनावश्यक विलंब सहन नहीं किया जाएगा। किसानों को इस योजना का महत्व समझाकर इस योजना के लक्ष्यों में भी वृद्धि करें। बैठक से पूर्व जिला सचिवालय में आगमन पर पुलिस की टुकड़ी ने उनके स्वागत में गार्ड आफ आनर दिया।

इस मौके पर नगर निगम कमिश्नर धर्मवीर सिंह, एसपी कमलदीप गोयल, एडीसी रणजीत कौर, एसडीएम विरेंद्र सिंह ढुल, सुशील कुमार व दर्शन कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहुजा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.