Move to Jagran APP

शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करना बड़ा फैसला: अवनीत कौर

पानीपत नगर निगम की मेयर अवनीत कौर ने कहा कि गुरुजी के चार साहिबजादों के शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करना सरकार का बड़ा निर्णय है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:31 PM (IST)
शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करना बड़ा फैसला: अवनीत कौर
शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करना बड़ा फैसला: अवनीत कौर

जागरण संवाददाता, सोनीपत : पानीपत नगर निगम की मेयर अवनीत कौर ने कहा कि गुरुजी के चार साहिबजादों के शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करना सरकार का बड़ा निर्णय है। इससे देश के युवाओं को वीर बच्चों का इतिहास जानने की उत्सुकता होगी। वह गुरुद्वारा श्री गुरु कलगीधर साहिब में सिख संगत को संबोधित कर रही थीं। यहां पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए संगत एकत्र हुई थी।

loksabha election banner

पानीपत की मेयर ने कहा कि देश पर अपने प्राण न्यौछावर करने वाली जाति के लिए यह बड़ा सम्मान है। केंद्र सरकार द्वारा छोटे साहिबजादों के शहीदी दिवस को प्रतिवर्ष वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय सिख समाज के स्वाभिमान से जुड़ा हुआ है। इस निर्णय से सिख समाज के साथ ही प्रत्येक भारतीय को छोटे साहिबजादों के बलिदान को जानने की उत्सुकता होगी। इस दिन देशभर में उनके बलिदान को याद किया जाएगा। केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए मीटिग में सभी गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों और शहर की अन्य सिख संगत ने पत्र लिखा। इस पत्र को प्रधानमंत्री को धन्यवाद करते हुए भेजा गया है। गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधक सरदार मनजीत सिंह ने कहा कि पूरे संसार को साहिबजादों के गौरवमई इतिहास के बारे में पता चलेगा। साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह और साहिबजादा बाबा फतेह सिंह को सात और नौ वर्ष की बाल अवस्था में ही दीवारों में चुनवाकर शहीद कर दिया गया था। ललित बत्रा ने सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए संगत को बधाई। गुरुद्वारा साहिब के महासचिव सरदार परमजीत सिंह ने इस मौके पर मौजूद व्यक्तियों का धन्यवाद किया।इस अवसर पर नवीन मंगला, बिट्टू जैन, मुकेश बत्रा, मंडल अध्यक्ष सरदार अजीत सिंह बंसल, मनजीत सिंह एवं सभी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य एवं सिकलीगर समाज के सदस्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.