Move to Jagran APP

दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सोमवार को अंतिम तिथि है। दाखिले से पहले रजिस्ट्रेशन को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। यही कारण है कि जिले के अधिकतर कॉलेजों में सीटों से ज्यादा विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 06:40 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:12 AM (IST)
दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज
दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज

जागरण संवाददाता, सोनीपत : कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सोमवार को अंतिम तिथि है। दाखिले से पहले रजिस्ट्रेशन को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। यही कारण है कि जिले के अधिकतर कॉलेजों में सीटों से ज्यादा विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि तक अधिकतर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे, इसके लिए प्राध्यापक व कॉलेज प्रशासन की ओर से विद्यार्थियों को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।

prime article banner

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल 7 सितंबर से खोला था। इससे विद्यार्थियों को शुरुआत में कुछ परेशानी तो आई, लेकिन अब उन्हें काफी सुविधा मिल रही है। अंतिम तिथि से एक दिन पहले काफी विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में विद्यार्थियों को नेटवर्क की समस्या हो रही है। कई कॉलेजों में सीटों से ज्यादा आवेदन हो चुके हैं। अब 21 को अंतिम तिथि के बाद 22 से 25 सितंबर तक कागजातों का सत्यापन होगा। 26 को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। लिस्ट में शामिल विद्यार्थी 26 से 29 सितंबर तक अपनी फीस जमा करवा सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 30 सितंबर को जारी की जाएगी।

--------

इन कॉलेजों में हुआ अब तक इतने विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन :

शहर के हिदू कालेज में प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 1050 सीटें हैं। इनके मुकाबले अब तक करीब 1100 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें बीए में 650, बीएससी नॉन मेडिकल में 300, बीएससी मेडिकल में 70, बीबीए में 77, बीकॉम पास कोर्स में 300 और बीकॉम ऑनर्स में 65 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। गोहाना स्थित महिला कॉलेज में बीए में 361, बीबीए में 34, बीकॉम पस में 49, बीकॉम ऑनर्स में 25, बीएससी मेडिकल में 63, नॉन मेडिकल में 47 छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसी प्रकार बरोदा के राजकीय कॉलेज में बीए में 53 और भैंसवाल में 17 ने रजिस्ट्रेशन करवा दिया है। अन्य कॉलेजों में भी रजिस्ट्रेशन की स्थिति सही है।

--

कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि कल है। जिन विद्यार्थियों ने अब तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे पीछे न रहें। अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो वे कॉलेज प्रबंधन की सहायता ले सकते हैं। अभी तक विद्यार्थी अपने पहली कक्षा वाले मनपसंद विषयों को ही चुन रहे हैं।

- डॉ. बीके गर्ग, प्रिसिपल, हिदू कॉलेज, सोनीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.