Move to Jagran APP

विश्व योग दिवस पर घर-घर से निकला संदेश, करें योग, रहें निरोग

कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस खास और आम लोगों ने घरों में रह कर मनाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 06:16 PM (IST)
विश्व योग दिवस पर घर-घर से निकला संदेश, करें योग, रहें निरोग
विश्व योग दिवस पर घर-घर से निकला संदेश, करें योग, रहें निरोग

जागरण टीम, सोनीपत : कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस खास और आम लोगों ने घरों में रह कर मनाया। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रतिष्ठित व आम लोगों ने अपने-अपने घरों में योग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया। योग प्रशिक्षकों ने स्वयं योग करते हुए साधकों से ऑनलाइन योग करवाया।

loksabha election banner

उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राई स्थित मोतीलाल नेहरू खेलकूद स्कूल में योग किया। उन्होंने कहा कि योग हमारी हजारों वर्ष पुरानी जीवन पद्धति है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित करने का उद्देश्य भी योग को प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बनाना है। इस बार बेशक हम छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना की वजह से सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित नहीं कर सके, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति ने घर में ही योग करने के संदेश को स्वीकार कर एक स्वस्थ जीवनशैली का संदेश दिया है।

राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने अपने घर पर योग किया। जांगड़ा ने कहा कि वे रोजाना सुबह एक घंटा योग करते हैं। योग हमें बीमारियों से बचाता है और शरीर के रक्त का बेहतर संचार होने से सभी अंग ठीक काम करते हैं। गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने घर पर ही बेटी अदिति के साथ योग किया। ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने भी गांव बलि ब्राह्मणन स्थित अपनी अकादमी पर योग किया। उन्होंने कहा कि नियमित योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गोहाना के एएसपी आइपीएस उदय सिंह मीणा ने अपने सरकारी आवास पर योग किया। सोनीपत के सिटी डीएसपी डॉ. रविद्र ने भी अपने सरकारी आवास पर योग किया। उन्होंने कहा कि सतर्कता से ही कोरोना संक्रमण से बचा सकता है, जिसमें योग सबसे बेहतर उपाय है।

राई स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ. विनय कूपर मेहरा ने ऑनलाइन योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल सिंह गुज्जर मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को योग करने के लिए प्रेरित किया। यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ. मेहरा ने कहा कि अध्यात्म भारत की आत्मा है और योग इसकी शाखा है। योग का उल्लेख वेदों में एवं बुद्ध व जैन धर्म की धर्मिक पुस्तकों में भी मिलता है। मुरथल स्थित दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने भी अपने आवास पर योग किया। गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुषमा यादव ने भी अपने सरकारी निवास पर योग किया। उनकी अपील पर विश्वविद्यालय की हजारों छात्राओं ने योग दिवस पर अपने घरों में योग किया।

अंतरराष्ट्रीय पहलवान सोनम मलिक ने घर की छत पर योग किया और लोगों से रोजाना सुबह योग करने की अपील की। मलिक ने कहा कि योग से एकाग्रता बढ़ती है। योग को अपनी जिदगी का हिस्सा बनाना चाहिए। हरियाणवी गायक सैम भारद्वाज ने घर की छत पर योग किया। भारद्वाज ने कहा कि नियमित योग करने से हम निरोग रह सकते हैं। आयुष विभाग के अधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने भी अपने घर पर योग किया। सोनीपत में पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी लक्ष्मीनारायण और गोहाना में स्थानीय इकाई के अध्यक्ष पंकज जैन व अन्य प्रशिक्षकों ने योग करते हुए ऑनलाइन योग कराया। वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक व मुरथल अड्डा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य संतोष राठी ने भी घर पर ही योग किया। सभी ने आमजन को नियमित योग को अपने जीवन में धारण करने का संदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.