Move to Jagran APP

पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा होगी जांच

नियम 134ए के तहत दाखिले की मांग को लेकर धरने-प्रदर्शन कर रहे अभिभावकों की शिक्षा विभाग के नए फरमान ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 04:49 PM (IST)
पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा होगी जांच
पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा होगी जांच

जागरण संवाददाता, सोनीपत : नियम 134ए के तहत दाखिले की मांग को लेकर धरने-प्रदर्शन कर रहे अभिभावकों की शिक्षा विभाग के नए फरमान ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। शिक्षा विभाग ने जारी आदेशों में कहा है कि सभी पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा जांच की जाए। जिस विद्यार्थी के प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी मिलती है, उसका दाखिला निरस्त किया जाए। हैरानी की बात तो यह है कि प्रमाणपत्रों की जांच के बाद दाखिले संबंधी कोई आदेश नहीं दिए गए, जिससे दाखिले की बाट जोह रहे विद्यार्थियों की समस्या ज्यों की त्यों ही बनी हुई है।

loksabha election banner

पहले ड्रा में 2,542 विद्यार्थियों को स्कूल अलाट किए गए थे। दाखिले की अंतिम तिथि तीन बार बढ़ाने के बाद भी इनमें से महज 1,092 विद्यार्थियों का ही दाखिला सुनिश्चित हो पाया है, जबकि 465 विद्यार्थियों के दाखिले निरस्त किए गए हैं। 985 विद्यार्थी एक माह से अभिभावकों के साथ कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं और सड़क किनारे पाठशाला लगाकर शीतलहर में शिक्षा का अधिकार मांग रहे हैं। अभिभावकों को उम्मीद थी कि नियमों की अवमानना करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, लेकिन शिक्षा विभाग के नए आदेश ने अभिभावकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। गुस्साए अभिभावकों का कहना है कि नियमों की अवमानना करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय सरकार और शिक्षा विभाग बच्चों का भविष्य खराब करने पर उतारू है। यही कारण है कि अब जिन विद्यार्थियों का इस नियम के तहत दाखिला हो चुका है, उन सहित सभी विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा जांच करने के आदेश दिए हैं। कई विद्यार्थियों के आय संबंधी प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही थी। मुख्यालय ने पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। जिन विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी मिलेगी, उनका दाखिला निरस्त किया जाएगा।

- बिजेंद्र नरवाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.