Move to Jagran APP

स्वच्छता में योगदान दीजिए और बनिए सुपरस्टार

स्वच्छता सुपरस्टार बनना है तो स्वच्छता में योगदान दीजिए। नगर निगम के खास अभियान स्वच्छता संकल्प देश का हर रविवार विशेष सा के तहत निगम सुपरस्टार बनने का अवसर मुहैया करवा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:52 PM (IST)
स्वच्छता में योगदान दीजिए और बनिए सुपरस्टार
स्वच्छता में योगदान दीजिए और बनिए सुपरस्टार

जागरण संवाददाता, सोनीपत : स्वच्छता सुपरस्टार बनना है तो स्वच्छता में योगदान दीजिए। नगर निगम के खास अभियान 'स्वच्छता संकल्प देश का, हर रविवार विशेष सा' के तहत निगम सुपरस्टार बनने का अवसर मुहैया करवा रहा है। सुपरस्टार बनने के साथ ही सिटी लेवल पर ब्रांड एंबेसडर बनने का सौभाग्य भी आपको मिल सकता है। इसके लिए केवल स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखने में निगम का सहयोग करना होगा। इतने भर से ही स्वच्छता स्टार का तमगा आपको मिल सकता है।

loksabha election banner

स्वच्छता संकल्प देश का, हर रविवार विशेष सा, के कार्यक्रम अप्रैल तक चलेंगे। शहरवासियों के साथ ही निगम शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाएगा, जिसमें स्लोगन राइटिग प्रतिस्पर्धा होगी। बेस्ट स्लोगन चुन कर अवार्ड दिए जाएंगे। वहीं, अन्य तरह के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नगर निगम को सिटी लेवल पर ब्रांड एंबेसडर भी बनाना है, जो स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करेगा और आमजन को उससे जोड़ेगा। मैं भी स्वच्छता सुपर स्टार

महीने के दूसरे रविवार को मैं भी स्वच्छता सुपर स्टार थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत युवा क्लबों के बीच स्वच्छता प्रतिस्पर्धा होगी। जो क्लब विजेता होगा उसको निगम की ओर से स्वच्छता सुपर स्टार की उपाधि दी जाएगी। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन की ओर से तैयार शुभांकर वाली ड्रेस पहनाकर उन्हें सार्वजनिक स्थलों पर ले जाया जाएगा, ताकि आमजन भी स्वच्छता का महत्व समझकर सफाई में योगदान दे सकें। हम हैं तैयार

हर माह के तीसरे रविवार को हम हैं तैयार थीम पर स्वच्छता से संबंधित इवेंट आयोजित किए जाएंगे। इसमें नगर निगम की टीम हरा, नीला व काला डस्टबीन लेकर शहरवासियों के बीच जाएगी। उन्हें सूखा-गीला कूड़ा के अलावा ई-वेस्ट व प्लास्टिक वेस्ट अलग करने के बारे में जागरूक किया जाएगा। वहीं अच्छा प्रदर्शन करने वाले रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को निगम की ओर से सम्मान में विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। माह के तीसरे रविवार को नगर निगम की टीम सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में जाकर गीले कूड़े से बायो कंपोस्ट बनाने का प्रशिक्षण देगी। इस अभियान में मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और शहरवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करानी है। स्वच्छता व बायो कंपोस्टिंग थीम पर आधारित नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो भी कराए जाएंगे।

स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकाय की ओर से विभिन्न थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसमें स्वच्छता से जुड़े हर पहलु पर बारीकी से कार्य किया जा रहा है। इससे स्वच्छता सर्वेक्षण में भी रैंकिग सुधरेगी।

- सतपाल सैनी, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.