Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को बताया राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और विद्यार्थियों को इसकी महत्ता बताई गई। साउथ प्वाइंट स्कूल में आनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों ने पोस्टर कविता भाषण के माध्यम से मतदाता दिवस के महत्व को उजागर किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:31 PM (IST)
विद्यार्थियों को बताया राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व
विद्यार्थियों को बताया राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व

जागरण संवाददाता, सोनीपत : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और विद्यार्थियों को इसकी महत्ता बताई गई। साउथ प्वाइंट स्कूल में आनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों ने पोस्टर, कविता, भाषण के माध्यम से मतदाता दिवस के महत्व को उजागर किया। स्कूल के चेयरमैन दिलबाग सिंह खत्री ने विद्यार्थियों को इसके महत्व से अवगत कराया और कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य को याद दिलाने का दिन है।

loksabha election banner

चेयरमैन खत्री ने बताया कि विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। 25 जनवरी 1950 में चुनाव आयोग ने काम करना शुरू किया था। चुनाव आयोग के 61वें स्थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था। स्कूल के वाइस चेयरमैन रोहित खत्री ने बताया कि प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करते हुए ऐसी सरकार चुननी चाहिए, जो सांप्रदायिकता और जातिवाद से ऊपर उठकर देश के विकास के बारे में सोचे। जिस दिन देश का युवा जाग जाएगा, उस दिन जातिवाद, ऊंच-नीच व सांप्रदायिक भेदभाव खत्म हो जाएगा। स्कूल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भावना कालरा व कार्यकारी अधिकारी ममता सचदेवा ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए पोस्टर व अन्य प्रस्तुतियों की सराहना की।

छात्राओं ने ली शपथ :

ताऊ देवीलाल राजकीय महिला महाविद्यालय, मुरथल में छात्राओं ने वर्चुअल मीटिग के जरिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सही और पूर्ण रूप से मतदान करने की शपथ ली। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डा. संगीता सपरा ने छात्राओं को संबोधित किया। कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर रश्मि देवी ने बताया कि इस वर्चुअल मीटिग में महाविद्यालय की सभी छात्राओं ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.