Move to Jagran APP

हरियाणा के सोनीपत में जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत, 15 हुई मृतकों की संख्या

पुलिस के अनुसार मृतकों के पेट में जहरीले रसायन मिथाइल पैराथिआन होने की पुष्टि हुई है। विस्तृत जांच के लिए बिसरा परीक्षण के लिए भेजा गया है। इसके साथ ही पुलिस ने कई स्थानों से अवैध शराब भी बरामद की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 07:43 PM (IST)
हरियाणा के सोनीपत में जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत, 15 हुई मृतकों की संख्या
डीसी, एसपी, सीएमओ ने अस्पताल में भर्ती मरीज से पूछताछ की।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। जहरीली शराब पीने से बुधवार को सीआरपीएफ के सेवानिवृत जवान सहित सात लोगों की मौत हो गई। जबकि दो लोग अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें एक की हालत नाजुक है, जिसे दिल्ली रेफर किया गया है। इससे पहले सोमवार और मंगलवार को आठ लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें जहरीली शराब के सेवन से मौत की आशंका जताई जा रही थी। पुलिस ने चार शवों को कब्जे में चिकित्सकों के पैनल से पोस्टमार्टम कराया।

prime article banner

पुलिस के अनुसार, इनके पेट में जहरीले रसायन मिथाइल पैराथिआन होने की पुष्टि हुई है। विस्तृत जांच के लिए बिसरा परीक्षण के लिए भेजा गया है। इसके साथ ही पुलिस ने कई स्थानों से अवैध शराब भी बरामद की है।

दिल्ली में जिंदगी मौत से जूझ रहा राजू

इंडियन कालोनी में सौ फुटा रोड निवासी राजू ने पेट्रोल पंप के सामने से अवैध ठिकाने से शराब खरीदी थी। वह आधी बोतल शराब पीने के बाद ही पेट दर्द से तड़फने लगा। राजू के पिता हंस कुमार ने बताया दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वह 24 घंटे से बेहोश है। राजू की पत्नी लक्ष्मी करवाचौथ का व्रत रखकर उसके जीवन के लिए प्रार्थना कर रही है। राजू के भाई संजय ने बोतल में बची हुई शराब पुलिस को सौंप दी है। पुलिस ने उसको जांच के लिए भेज दिया है।

बता दें कि शहर में तीन दिन से गोहाना बाइपास क्षेत्र में बुधवार को दो बुजुर्ग सहित 9 लोगों की मौत हो गई। इनमें बुजुर्ग महिला, पुरुष भी शामिल थे, जिनकी उम्र 90 वर्ष से अधिक थी। सोमवार और मंगलवार को भी इसी क्षेत्र में 8 लोगों की मौत हुई थी। एक के बाद एक श्मशान स्थल में 8 शव आने से लोगों को शक हुआ तो पता चला कि इनकी मौत शराब पीने की वजह से हुई है। इसके बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आया था। बुधवार सुबह भी इसी क्षेत्र में एक के बाद एक 9 लोगों की मौत की सूचना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची, लेकिन परिजनों ने शव पुलिस को देने से मना कर दिया और तीन शवों का अंतिम संस्कार भी कर दिया।

इसके बाद पुलिस सख्त हुई और चार शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। यहां डॉक्टरों के पैनल ने सभी का पोस्टमार्टम किया गया, जिसमें जहरीला पदार्थ मिथइल पैराथियान मिलने की पुष्टि हुई। यह जहरीला रसायन है, जिसका प्रयोग कीटनाशक के रूप में किया जाता है। बताया जाता है कि मिथाइल पैराथियान का प्रयोग शराब बनाने में भी होता है। खुफिया विभाग ने भी इसकी जानकारी अधिकारियों को भेजी हैं।

बुधवार को सामने आए मृतकों की सूची 

1. बिजेंद्र निवासी मयूर विहार

2. संदीप निवासी शास्त्री कालोनी

3. मनोज निवासी हनुमान नगर

4. मुकेश निवासी श्याम नगर

5. रनवीर निवासी शास्त्री कालोनी

6. छोटू निवासी मऊवा बिहार, हाल निवासी शास्त्री कालोनी

7. बलजीत निवासी मयूर विहार

एसएचओ, थाना सिटी संदीप कुमार का कहना है कि पोस्टमार्टम कराकर शवों को परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतकों की आंत में मिथाइल पैराथिआन जैसी गंध आ रही है। अभी इसका गहन परीक्षण किया जाना है। इसके लिए बिसरा जांच के लिए भेजा गया है।

डीसी, एसपी और सीएमओ ने संभाली कमान, घर-घर जाकर की जांच

वहीं, शराब पीने से 15 लोगों की मौत होने के बाद डीसी-एसपी ने व्यवस्था की कमान संभाल ली। दोनों अधिकारियों ने अस्पतालों से लेकर मृतकों के घर तक पहुंचकर जानकारी प्राप्त की और जरूरी कार्रवाई के आदेश दिए। अधिकारियों ने अवैध रूप से बिकने वाली शराब का सेवन न करने और घरों में रखी शराब को पुलिस को सौंपने या नष्ट कर देने का आग्रह किया। अधिकारियों को एक मृतक के घर से सेवन की गई अवैध शराब की खाली बोतल बरामद हुई। वहीं अवैध रूप से शराब बिक्री करने वालों पर छापामार कार्रवाई को तेज करा दिया गया है।

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया व पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने सीएमओ के साथ एक निजी अस्पताल का दौरा किया। वहां पर शराब के सेवन से बीमार हुए महेंद्र सिंह की हालत की जानकारी ली। महेंद्र सिंह ने बताया कि अवैध रूप से शराब खरीदी शराब के सेवन के बाद सीने में दर्द होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महेंद्र ने अधिकारियों को बताया कि शराब पीते ही छाती में तेज दर्द हुआ था। अफसरों ने हनुमान कालोनी में किराए पर रहने वाले मृतक मनोज के घर की जांच की तो वहां संदिग्ध रूप से खरीदी गई देसी शराब की खाली बोतल मिली।

ये भी पढ़ेंः सोनीपत में धड़ल्ले से चल रहा अवैध शराब का धंधा, शहर में कई जगहों पर छापेमारी

अचानक हुई मौतों से पुलिस सतर्क

पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने शराब पीने से अचानक हुई मौतों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने डीएसपी सिटी, डीएसपी मुख्यालय व सभी एसएचओ को निर्देश दिए हैं कि इस मामले को गंभीरता से लें और लगातार लोगों के संपर्क में रहें। डीएसपी मुख्यालय ने बताया कि शहर की शास्त्री कालोनी, मयूर विहार, इंडियन कालोनी व गढ़ी ब्राह्णान में अचानक हुई मौतों के मामले को गंभीरता पूर्वक लेते हुए सीआइए-1 ने छापामारी कर कई जगह से अवैध शराब बरामद की है। अभी तक कोई शिकायतकर्ता सामने नहीं आया है। पुलिस ने अपने स्तर पर चार शवों का पोस्टमार्टम कराया है। इस मामले में किसी की पुलिस अधिकारी-कर्मचारी की मिलीभगत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संदिग्धों की पहचान कर ली गई है। पुलिस अधीक्षक ने डीईटीसी को आदेश दिए हैं कि अवैध शराब बेचने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। अगर किसी ने 3-4 दिन पहले शुगर मिल के सामने व गोहाना रोड पेट्रोल पंप के सामने से शराब खरीदी है तो उसका सेवन ना करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.