Move to Jagran APP

सोनीपतः नरेला-रोहतक रोड बाईपास बनने से मिलेगी जाम से राहत, यात्रियों का बचेगा समय

पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता पंकज गौड़ ने बताया कि नरेला-रोहतक रोड तक बाईपास बनाने के लिए जमीन का सर्वे करवा दिया था।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 08:22 PM (IST)
सोनीपतः नरेला-रोहतक रोड बाईपास बनने से मिलेगी जाम से राहत, यात्रियों का बचेगा समय
सोनीपतः नरेला-रोहतक रोड बाईपास बनने से मिलेगी जाम से राहत, यात्रियों का बचेगा समय

सोनीपत [भूपेंद्र धुरान]। प्रदेश सरकार की ओर से प्रस्तावित नरेला-रोहतक रोड बाईपास शहर को जाम मुक्त बनाने में सफल होगा। इससे शहरवासियों के साथ ही वाहन चालकों को भी राहत मिलेगी। फिलहाल बाईपास के लिए छह गांवों की जमीन पर सर्वे होने के बाद फाइल पीडब्ल्यूडी मुख्यालय गई है, जिस मुहर लगनी बाकी है। अधिकारियों को कहना है कि मंजूरी मिलने के बाद आगामी प्रक्रिया पूरी करते हुए बाईपास का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

prime article banner

लंबे समय से दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, झज्जर व कई जिलों के वाहन सोनीपत में रोहतक रोड और नेशनल हाईवे से सीधा बहालगढ़ रोड होते हुए शहर के बीचोंबीच निकलते हैं। हालांकि नेशनल हाईवे से गोहाना रोड बाईपास बनाया गया है।

इसके बावजूद शहर के अंदर रोजाना जाम की स्थिति रहती है। शहर में कई बार काफी लंबा जाम लग जाता है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी के मद्देनजर सरकार ने वर्ष 2017 में खासकर भारी वाहनों को शहर से बाहर निकालते हुए रोहतक रोड से नरेला तक बाईपास बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को कार्यभार सौंपा गया था।स्थानीय अधिकारियों ने इसका सर्वे भी करवा दिया है। अब फाइल मंजूर होने का इंतजार है।

पांच किलोमीटर बाईपास बनाने का है प्रस्ताव

रोहतक रोड को जीटी रोड तक जोड़ने वाला यह बाईपास करीब पांच किलोमीटर प्रस्तावित है। इसके लिए छह गांवों की जमीन अधिगृहीत की जानी है। इनमें बैंयापुर, हरसाना कलां, हरसाना खुर्द, नसीरपुर बागंड़, जगदीशपुर और राठधना की जमीन शामिल हैं। इसके लिए कंसलटेंट एजेंसी ने अलाइनमेंट का सर्वे तो कर लिया है, लेकिन किस गांव की कितनी जमीन, कितना क्षेत्रफल, खर्च आदि की रिपोर्ट तैयार करने के लिए मुख्यालय की मंजूरी मिलनी बाकी है। इस बाईपास के निर्माण होने के बाद शहर में जाम से काफी छुटकारा मिलोगा।

पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता पंकज गौड़ ने बताया कि नरेला-रोहतक रोड तक बाईपास बनाने के लिए जमीन का सर्वे करवा दिया था। मंजूरी के लिए फाइल मुख्यालय भेजी गई है। मंजूरी मिलने के बाद बाईपास के निर्माण को लेकर आागामी प्रक्रिया की जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK