Move to Jagran APP

किसानों को खुद ही कराना होगा पंजीकरण, न कराने पर नहीं होगी फसलों की खरीद

जिलेभर के किसानों को गत वर्ष की भांति अब की बार भी फसलों का पंजीकरण कराना होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 06:25 PM (IST)
किसानों को खुद ही कराना होगा पंजीकरण, न कराने पर नहीं होगी फसलों की खरीद
किसानों को खुद ही कराना होगा पंजीकरण, न कराने पर नहीं होगी फसलों की खरीद

जागरण संवाददाता, सोनीपत :

loksabha election banner

जिलेभर के किसानों को गत वर्ष की भांति अब की बार भी फसलों का पंजीकरण कराना होगा। किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसलों की जानकारी देनी होगी। वे गांव से जिला स्तर तक खुले सरल केंद्रों पर अपनी फसलों का पंजीकरण करा सकेंगे। इसके लिए कृषि अधिकारी भी उन्हें जागरूक करेंगे। अधिकारियों के अनुसार अगर कोई किसान अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं कराता तो न तो उनकी फसलों की खरीद होगी और न अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा।

सोनीपत जिले में करीब एक लाख 21 हजार किसान कृषि से संबंध रखते हैं। उनकी ओर से हर वर्ष रबी व खरीफ सीजन के अंतर्गत विभिन्न फसलों की रोपाई-बिजाई की जाती है। किसानों की फसलों को प्राथमिकता से खरीदने व सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल पर किसानों को खेतों में बोई गई फसलों का ब्योरा देना होता है, जिसके लिए उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण कराना है। अब रबी सीजन के अंतर्गत सरकार ने किसानों से फसलों का ब्योरा मांगा है। यह किसानों के लिए अनिवार्य है, जिसके बाद ही उनकी फसलों की सरकारी खरीद व उन्हें अन्य लाभ मिलेगा। किसान सरल केंद्र पर जाकर अपनी फसलों का पंजीकरण करा सकते हैं। किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए 31 जनवरी तक पोर्टल पर पंजीकरण करके फसलों की जानकारी देनी होगी। विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी गांव-गांव जाकर किसानों को जागरूक करने के साथ ही पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करेंगे। किसानों को भी इसके लिए आगे आना चाहिए।

- डा. अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.