Move to Jagran APP

सार्वजनिक शौचालयों का सुधार शुरू, सफाई पर देना होगा ध्यान

नगर परिषद द्वारा जनसुविधा के लिए शहर में बनाए सार्वजनिक शौचालय का एजेंसी ने सुधार शुरू करवा दिया है। शौचालयों से चोरी हुई उपकरणों को एजेंसी नए सिरे से लगवा रही है। टूटे दरवाजों को बदलवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:02 PM (IST)
सार्वजनिक शौचालयों का सुधार शुरू, सफाई पर देना होगा ध्यान
सार्वजनिक शौचालयों का सुधार शुरू, सफाई पर देना होगा ध्यान

जागरण संवाददाता, गोहाना : नगर परिषद द्वारा जनसुविधा के लिए शहर में बनाए सार्वजनिक शौचालय का एजेंसी ने सुधार शुरू करवा दिया है। शौचालयों से चोरी हुई उपकरणों को एजेंसी नए सिरे से लगवा रही है। टूटे दरवाजों को बदलवाया जाएगा। नगर परिषद के अधिकारियों ने एजेंसी को शौचालयों की नियमित सफाई के साथ पानी का प्रबंध करने के आदेश दिए।

loksabha election banner

नगर परिषद द्वारा जन सुविधा के लिए गोहाना में जगह-जगह सार्वजनिक शौचालय बना रखे हैं। इसके साथ कई जगह मोबाइल शौचालय की सुविधा दी गई है। रखरखाव के अभाव में शौचालयों की हालत खस्ता हो गई थी। चोरों ने शौचालयों से टोंटियां और दूसरे उपकरण चोरी कर लिए थे। इससे शहर के लोगों की परेशानी बढ़ गई थी। शहर के लोगों ने भाजपा के स्वच्छता अभियान के जिला संयोजक सुमित कक्कड़ को भी शिकायत की थी। कक्कड़ ने लोगों से मिली शिकायतों को शहरी स्थानीय निकाय विभाग और विभाग के मंत्री के पास भेज दिया था। मुख्यालय ने नगर परिषद के अधिकारियों से शौचालयों का सुधार करवाकर कर रिपोर्ट मांगी। नगर परिषद ने कुछ दिन पहले शौचालयों की देखभाल के लिए एजेंसी को ठेका दिया। एजेंसी सार्वजनिक शौचालयों का सुधार करवा रही है, जिसका कार्य अंतिम चरण में है। एजेंसी द्वारा सार्वजनिक शौचालयों में टूटे दरवाजों को बदलवा दिया जा रहा है। इसके साथ जरूरी उपकरणों को लगाया जा रहा है। एजेंसी को शौचालयों में पानी का उचित प्रबंध करने के साथ सफाई का ध्यान देना होगा। बता दें कि नगर परिषद को स्वच्छता सर्वेक्षण में राज्य स्तर पर दो बार दूसरा स्थान मिल चुका है। सर्वेक्षण में एजेंसी द्वारा सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति देखी जाती है। इस पर नगर परिषद ने एजेंसी को ठेका दिया है। नगर परिषद अब केवल निगरानी करेगी। एजेंसी को निर्देश दिए गए हैं कि सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफाई होनी चाहिए और पानी का उचित प्रबंध हो। लोगों की तरफ से शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए। निगरानी के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

राजेश वर्मा, ईओ, नगर परिषद गोहाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.