Move to Jagran APP

कार्यालयों में नगर परिषद और स्कूलों में जेएलएन सबसे स्वच्छ

गोहाना नगर परिषद शहर में स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अधिकारियों ने गोहाना में शिक्षण संस्थानों कार्यालयों और होटलों की स्वच्छता को लेकर रैंकिग जारी की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:06 PM (IST)
कार्यालयों में नगर परिषद और स्कूलों में जेएलएन सबसे स्वच्छ
कार्यालयों में नगर परिषद और स्कूलों में जेएलएन सबसे स्वच्छ

जागरण संवाददाता, गोहाना : गोहाना नगर परिषद शहर में स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अधिकारियों ने गोहाना में शिक्षण संस्थानों, कार्यालयों और होटलों की स्वच्छता को लेकर रैंकिग जारी की। गोहाना में नगर परिषद के कार्यालय और जवाहरलाल नेहरू (जेएलएन) स्कूल में सफाई व्यवस्था बेहतर मिलने पर दोनों को पहली रैंक मिली।

loksabha election banner

कार्यालयों की श्रेणी में एसडीएम कार्यालय को दूसरी और लोक निर्माण विभाग के कार्यालय को तीसरी रैंक मिली। स्कूलों की श्रेणी में बीबीएम स्कूल को दूसरा स्थान मिला। शुभम होटल को पहला प्रथम और ग्रीन होटल को दूसरा स्थान मिला। महम रोड, रोहतक गेट और पुराना बस अड्डा क्षेत्र के क्षेत्र में बेहतर सफाई मिलने पर पहली रैंक मिली। सामाजिक संगठनों में लायंस क्लब को पहली, आहुति को दूसरी और जेसीआइ गोहाना स्टार को तीसरी रैंक मिली। गोहाना के आंतरिक स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अधिकारियों की टीम ने एक माह पहले शिक्षण संस्थानों, कार्यालयों, होटलों कालोनियां और सड़कों का निरीक्षण किया था। यह निरीक्षण जिला टीम लीडर मधु के नेतृत्व में किया गया था। निरीक्षण और समीक्षा के आधार पर अधिकारियों ने शुक्रवार को रैंकिग जारी की। कचरा निस्तारण के लिए किया जा रहा है जागरूक

राज्य स्तर पर स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद को 2020 और 2021 में दूसरा स्थान मिला था। अब अधिकारियों की कोशिश पहले स्थान के लिए है। नगर परिषद के अधिकारी अब लोगों को कचरा निस्तारण के लिए जागरूक कर रहे हैं। लोगों को अपने घरों में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। गीले कचरे से खाद बनाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। कचरा उठाने वाली गाड़ी प्रत्येक घर तक पहुंचे इसके लिए इसके लिए क्यूआर कोड स्कैनिग की व्यवस्था की जा रही है। कर्मचारी और समक्ष युवा शहर के लोगों को कचरा गाड़ी में डालने के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए 15 टीमें काम कर रही हैं।

स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक हो, इसके लिए शहर स्तर पर कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों, होटलों और कालोनियां की रैंकिग की गई। सबके प्रयास से ही गोहाना पूरी तरह से स्वच्छ हो सकेगा और स्वच्छता रैंकिग में राज्य स्तर पर पहला स्थान हासिल किया जा सकेगा।

- राजेश वर्मा, ईओ, नगर परिषद, गोहाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.