Move to Jagran APP

कचरा निस्तारण में ऐसी व्यवस्था हो, जिससे न फैले प्रदूषण

केंद्रीय आवास और शहरी मामले विभाग द्वारा शहरों में कचरा निस्तारण को लेकर नगर निकाय विभाग के अधिकारियों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में गोहाना नगर परिषद के अधिकारी भी शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 06:30 PM (IST)
कचरा निस्तारण में ऐसी व्यवस्था हो, जिससे न फैले प्रदूषण
कचरा निस्तारण में ऐसी व्यवस्था हो, जिससे न फैले प्रदूषण

जागरण संवाददाता, गोहाना : केंद्रीय आवास और शहरी मामले विभाग द्वारा शहरों में कचरा निस्तारण को लेकर नगर निकाय विभाग के अधिकारियों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में गोहाना नगर परिषद के अधिकारी भी शामिल हुए। प्रशिक्षकों ने अधिकारियों से कहा कि डंपिग प्वाइंटों पर कचरा निस्तारण के दौरान एजेंसी से ऐसी व्यवस्था करवाएं, जिससे प्रदूषण न फैले। कचरा निस्तारण में एजेंसी को कई मानकों को ध्यान में रखना होता।

prime article banner

प्रशिक्षक रविद्र कुमार ने कहा कि डंपिग प्वाइंट पर कचरा निस्तारण चुनौती भरा कार्य है। अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है कि एजेंसी से एनजीटी की गाइडलाइन और विभाग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार कचरे का निस्तारण करवाएं। उन्होंने कहा कि कचरा निस्तारण के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण नहीं फैलना चाहिए। दूसरा गीले कचरे से खाद तैयार करवाना होता है और प्लास्टिक व दूसरे उपकरणों का भी नियमानुसार निस्तारण करना होता है। प्रशिक्षक रिचा गुप्ता ने कहा कि अधिकारी कचरा निस्तारण के दौरान डंपिग प्वाइंट पर एजेंसी से ध्वनि व वायु प्रदूषण मापने के संयंत्र जरूर लगवाएं। अधिकारी इस बात पर भी ध्यान दें कि कचरा निस्तारण करके एजेंसी खाद मानक के अनुसार तैयार कर रही है या नहीं। डंपिग प्वाइंट के आसपास में भूजल भी प्रभावित नहीं होना चाहिए। प्रशिक्षण में गोहाना नगर परिषद के ईओ राजेश वर्मा, एमई राहुल मोर, एमई योगेश तोमर, जेई अजय, सचिन, सफाई निरीक्षक दुर्गा देवी शामिल हुए। ईओ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोहाना में एजेंसी से मानक के अनुसार ही कचरे का निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी स्तर पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.