Move to Jagran APP

साहूकारों के चंगुल से बचने के लिए किसान बनाएं सहकारी समितियां : डॉ. मंजीत

गांव आहुलाना स्थित चौ. देवीलाल सहकारी चीनी मिल में शनिवार को सहकारिता सप्ताह समारोह के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। मिल के गन्ना प्रबंधक डॉ. मंजीत दहिया ने किसानों को सहकारी समितियां बना कर कृषि को लघु व्यवसाय के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में आसपास के कई गांवों के किसानों ने भाग लिया

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 05:55 PM (IST)
साहूकारों के चंगुल से बचने के लिए किसान बनाएं सहकारी समितियां : डॉ. मंजीत
साहूकारों के चंगुल से बचने के लिए किसान बनाएं सहकारी समितियां : डॉ. मंजीत

जागरण संवाददाता, गोहाना: गांव आहुलाना स्थित चौ. देवीलाल सहकारी चीनी मिल में शनिवार को सहकारिता सप्ताह समारोह के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। मिल के गन्ना प्रबंधक डॉ. मंजीत दहिया ने किसानों को सहकारी समितियां बना कर कृषि को लघु व्यवसाय के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में आसपास के कई गांवों के किसानों ने भाग लिया।

loksabha election banner

डॉ. मंजीत दहिया ने कहा कि किसान साहूकारों से कर्ज लेने की बजाय सहकारी समिति बनाकर पैसे को लेन-देन करें। इससे किसानों को सस्ती दरों पर पैसे मिल जाएंगे। इस पैसे से कृषि को बढ़ावा दिया जा सकता है। मिल के मुख्य लेखा अधिकारी जितेंद्र शर्मा ने कहा कि सहकारिता का मुख्य उद्देश्य किसानों की भलाई के लिए उनकी आय बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि किसान सोसायटी बना कर सरकार से सस्ती दरों पर ऋण ले सकते हैं। चीनी मिल भी सहकारिता के सहयोग से किसानों के बलबूते पर चल रहा है। उन्होंने किसानों को आगामी पेराई सीजन में साफ गन्ना मिल में लेकर पहुंचने की अपील की। प्रदेश सरकार द्वारा सहकारी व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन सिस्टम भी शुरू किया है। किसान घर बैठे फसलों के भाव का पता लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिल द्वारा समय-समय पर किसानों को अनुदान पर गन्ने की उन्नत किस्मों का बीज उपलब्ध करवाया जाता है।

इस मौके पर मिल के अधिकारी हरपाल पूनिया, गन्ना निरीक्षक सतपाल कूंडु, जगबीर ¨सह नरवाल, धर्मबीर ¨सह कादियान, रणबीर ¨सह अहलावत, अनिल वर्मा, अनिल शर्मा, नरेश चाहर, नरेश यादव, हरेंद्र ढिल्लो आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.