Move to Jagran APP

खेतों से चोरी हो रहा कीमती सामान, किसान परेशान

गांव कालुआना में एक किसान के खेत से बिजली की मोटर व अन्य कीमती सामान चोरी हो गया है। गोरीवाला चौकी पुलिस ने किसान की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी देते हुए गांव कालुआना निवासी किसान शमशेर सिंह ने बताया कि गंगा रोड स्थित उसके खेत से 17 मई की रात को अज्ञात चोरों ने पानी की मोटर 100 मीटर बिजली की केबल व अन्य उपकरण चोरी कर लिए। चोरी का पता सुबह उस समय लगा जब फसल में पानी देने के लिए सबमर्सिबल मोटर चलाने लगा तो स्टार्टर ही गायब था। जब उसने देखा तो ट्रांसफार्मर से आई केबल भी नहीं है। किसानों ने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में चोर गिरोह खेतों से मोटर केबल व दूसरे पार्ट चोरी कर रहे हैं। अब अधिकतर किसान दिन के समय ही खेत में काम करते हैं। चोर ज्यादातर उन खेतों को निशाना बना रहे हैं जहां पर रात को आसपास कोई किसान नहीं होता है। पिछले एक माह में एक दर्जन के करीब चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा चुका है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 12:39 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 12:39 AM (IST)
खेतों से चोरी हो रहा कीमती सामान, किसान परेशान
खेतों से चोरी हो रहा कीमती सामान, किसान परेशान

संवाद सूत्र, गोरीवाला : गांव कालुआना में एक किसान के खेत से बिजली की मोटर व अन्य कीमती सामान चोरी हो गया है। गोरीवाला चौकी पुलिस ने किसान की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी देते हुए गांव कालुआना निवासी किसान शमशेर सिंह ने बताया कि गंगा रोड स्थित उसके खेत से 17 मई की रात को अज्ञात चोरों ने पानी की मोटर, 100 मीटर बिजली की केबल व अन्य उपकरण चोरी कर लिए। चोरी का पता सुबह उस समय लगा जब फसल में पानी देने के लिए सबमर्सिबल मोटर चलाने लगा तो स्टार्टर ही गायब था। जब उसने देखा तो ट्रांसफार्मर से आई केबल भी नहीं है। किसानों ने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में चोर गिरोह खेतों से मोटर, केबल व दूसरे पार्ट चोरी कर रहे हैं। अब अधिकतर किसान दिन के समय ही खेत में काम करते हैं। चोर ज्यादातर उन खेतों को निशाना बना रहे हैं, जहां पर रात को आसपास कोई किसान नहीं होता है। पिछले एक माह में एक दर्जन के करीब चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा चुका है।

loksabha election banner

चोरी के आरोप में मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव पन्नीवाला मोटा निवासी भीष्म पितामह ने चोरी की शिकायत दी है। उसने बताया कि उसके बेटे राजीव कस्वां की गांव भागसर में जमीन है। राजीव हाईकोर्ट में वकालत करता है और मोहाली रहता है। भीष्म पितामह ने बताया कि वह भी सेवानिवृत्त संयुक्त आबकारी व कराधान आयुक्त व वकील है। उसने बताया कि उनकी 28 कनाल जमीन में सरसों की चार मंडली ढेरियां लगी हुई थी कितु दरिया सिंह व पप्पू उर्फ सुभाष निवासी पन्नीवाला मोटा उसकी सरसों को निकालने नहीं दे रहे। गांव के व्यक्ति आरोपितों के डर से उनकी सरसों निकालने को तैयार नहीं है। उसने बताया कि उन्हें अंदेशा था कि आरोपित सरसों को चोरी करके ले जा सकते हैं, इसलिए उसने बीती 3 अप्रैल 2022 को मौखिक तौर पर शिकायत दी थी। अगले दिन उसे पता चला कि सुभाष भारी व अन्य लोग उपरोक्त सरसों निकाल रहे हैं। इस बारे में जानकारी मिलने पर एएसआइ विजय सिंह को लेकर वह मौके पर पहुंचा और सरसों निकलवा रूकवा दिया। उसने आरोप लगाया कि तब तक सुभाष भारी 90 प्रतिशत से ज्यादा सरसों दरिया सिंह व छोटू राम के गिरोह की शह पर निकालकर ले गया। उसने आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है साथ ही सरसों के अलावा सरसों निकालने में प्रयुक्त किए गए ट्रैक्टर, थ्रैसर व ट्राली को बरामद करने की मांग की है। उसने बताया कि आरोपित करीब दो लाख रुपये की सरसों चोरी कर ले गए। -------- बिजली पोल तोड़ने के आरोप में मामला दर्ज संवाद सहयोगी, ओढां : कालांवाली के विद्युत निगम के एसडीओ की शिकायत पर ओढां थाना पुलिस ने गांव चोरमार खेड़ा निवासी हरविद्र सिंह की शिकायत पर इसी गांव निवासी सुखचैन सिंह व अन्य ग्रामीणों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि सुखचैन सिंह व अन्य ग्रामीणों ने बिजली का पोल तोड़कर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इस मामले में शिकायतकर्ता बीती 13 मई को शिकायत दी साथ ही वीडियो फुटेज भी उपलब्ध करवाई है। एसडीओ ने बताया कि निगम की टीम ने 16 मई को मौके का मुआयना किया। उपनिरीक्षक जय सिंह मामले की जांच कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.