Move to Jagran APP

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आज भी बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पि

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:11 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:11 PM (IST)
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आज भी बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता, सिरसा : पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने से रविवार तड़के कई स्थानों पर बारिश व बूंदाबांदी हुई। हालांकि रविवार दोपहर बाद मौसम साफ हो गया। सूर्य निकलने से अच्छी धूप निकली। इससे लोग धूप का आनंद लेते हुए नजर आए। मौसम वैज्ञानिक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव सोमवार को भी बने रहने की संभावना है जिससे उत्तर पश्चिमी तथा दक्षिण क्षेत्रों में हवाओं के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी व हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद 25 जनवरी को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम खुश्क तथा अलसुबह धुंध छाने तथा 26 जनवरी से हल्की गति से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट संभावित।

loksabha election banner

----

सिरसा में पांच एमएम बारिश, कीचड़ से निकलना हुआ मुश्किल

शहर में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पांच एमएम बारिश हुई। इससे कई जगह पर जलभराव हो गया। इससे वाहन चालकों को सुबह के समय परेशानी झेलनी पड़ी। शहर में आरओबी के समीप, कचहरी रोड स्थित फाटक के समीप, अग्रसेन कालोनी व अन्य कालोनी में भराव हो गया। इसी के साथ बस स्टैंड के समीप बरसाती पानी डालने के लिए डाली पाइपलाइन के बाद अभी तक रोड को ठीक नहीं किया। जिससे हिसार रोड पर जगह जगह बारिश से कीचड़ पसरा हुआ है। जिसके कारण पैदल चलने वाले लोग फिसलते रहे। वहीं वाहनों को भी निकलने में दिक्कतें आई।

-----

अधिकतम न्यूनतम तापमान में 3.3 डिग्री का अंतर

हल्की बारिश होने के साथ शीत लहर चलने से ठंड का असर दिन के समय में भी हो रहा है। ठंड के कारण दिन के समय में भी तापमान में गिरावट आ रही है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 3.3 डिग्री का अंतर रहा। रविवार को अधिकतम तापमान 13.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री रहा। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री रहा।

----

बारिश से फसलों को मिला फायदा

बारिश होने से फसलों को काफी फायदा मिला है। बारिश से सरसों, गेहूं, चना के पौधों की बढ़वार व फुटाव तेजी से होगा। इससे अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। जिले में गेहूं की तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र, सरसों की दस हजार हेक्टेयर व चना की दस हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बिजाई की हुई है। कृषि वैज्ञानिक डा. सुनील बैनीवाल ने बताया कि बारिश से फसलों को काफी फायदा मिला है। जिससे अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद है।

------------

कहां कितनी हुई बारिश

सिरसा 5 एमएम

ओटू 9 एमएम

पंजुआना 9 एमएम

रोड़ी 5 एमएम

गोलेवाला 3 एमएम

नहराना 2 एमएम

----------

पिछले दिनों में ये रहा तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

18 जनवरी 13.2 डिग्री 6.8 डिग्री

19 जनवरी 14.4 डिग्री 7.4 डिग्री

20 जनवरी 19.2 डिग्री 9.8 डिग्री

21 जनवरी 15.2 डिग्री 8.4 डिग्री

22 जनवरी 15.2 डिग्री 11.2 डिग्री

23 जनवरी 13.8 डिग्री 10.5 डिग्री

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.