Move to Jagran APP

विद्यार्थियों के सपनों को साकार कर रहा सुपर-100 कार्यक्रम

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि बेहतरीन व उच्च शिक्षण संस्थानों मे

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 06:51 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:51 AM (IST)
विद्यार्थियों के सपनों को साकार कर रहा सुपर-100 कार्यक्रम
विद्यार्थियों के सपनों को साकार कर रहा सुपर-100 कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, सिरसा : उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि बेहतरीन व उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने का हर विद्यार्थी सपना देखता है। अभिभावक भी चाहते हैं कि उनके बच्चे उच्च शिक्षा किसी बड़े व बेहतरीन संस्थान में करें। इन संस्थानों में दाखिले के लिए छात्र न केवल कठिन मेहनत करते हैं, बल्कि प्राइवेट स्कूलों के छात्र कोचिग पर लाखों रुपये भी खर्च करते हैं। सरकारी स्कूलों के छात्रों के इस सपने को साकार करने सुपर-100 कार्यक्रम कारगर साबित हो रहा है। जिला के दो छात्र वर्ष 2018 में कार्यक्रम के तहत निश्शुल्क कोचिग लेकर आइआइटी व एनआइटी में दाखिल पा चुके हैं। सुपर-100 कार्यक्रम के 2020-22 सत्र में सरकारी स्कूलों के 431 छात्रों का चयन हो चुका है, जिसमें सिरसा जिला के 31 छात्र भी शामिल हैं।

loksabha election banner

-----

निश्शुल्क कोचिग देने के लिए की गई शुरुआत

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के छात्रों को आइआइटी व एमइइटी में दाखिले के लिए निश्शुल्क कोचिग देने के लिए वर्ष 2018 में सुपर-100 कार्यक्रम की शुरुआत की थी। सुपर-100 कार्यक्रम के तहत पहले बैच में ही चयनित 100 छात्रों में से 25 छात्रों का दाखिला आइआइटी व एनआइटी में हुआ। इसमें जिला सिरसा के भी दो छात्र शामिल हैं। कार्यक्रम के तहत निश्शुल्क कोचिग लेकर राजकीय उच्च विद्यालय मुन्नावाली के छात्र प्रवीण का दाखिला आइआइटी दिल्ली व आरोही मॉडल स्कूल कालुआना के छात्र युवराज का दाखिला एनआइटी कुरुक्षेत्र में हुआ है।

-----

अध्यापक छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं : बिश्नोई

जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार बिश्नाई ने बताया कि सुपर-100 कार्यक्रम के लिए अध्यापक छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं। टेस्ट के लिए प्रेरित करते हैं। अध्यापकों द्वारा कक्षा दसवीं में 80 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सरकारी स्कूलों के छात्रों को सुपर 100 टेस्ट देने के लिए मोटिवेट किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.