Move to Jagran APP

आवेदन में दस्तावेजों को लेकर असमंजस में रहे विद्यार्थी, कंप्यूटर कैफे संचालक मांगते रहे कई तरह के दस्तावेज

कालेजों में दाखिला लेने के लिए अब आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 11:33 AM (IST)
आवेदन में दस्तावेजों को लेकर असमंजस में रहे विद्यार्थी, कंप्यूटर कैफे संचालक मांगते रहे कई तरह के दस्तावेज
आवेदन में दस्तावेजों को लेकर असमंजस में रहे विद्यार्थी, कंप्यूटर कैफे संचालक मांगते रहे कई तरह के दस्तावेज

जागरण संवाददाता, सिरसा : कालेजों में दाखिला लेने के लिए अब आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया का साफ्टवेयर अपडेट होने के कारण पहले दिन कैफे संचालकों को भी इसकी पूरी जानकारी न होने के कारण आवेदकों से कई दस्तावेजों की मांग की गई। ऐसे में विद्यार्थियों को समस्या का सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

कालेजों में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे है। विद्यार्थी 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते है। विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के दस्तावेज भी साथ अपलोड कर सकते है ताकि उनके आधार पर विद्यार्थियों को काउंसिलिग के समय लाभ मिल सके।

-------

आइटीआइ में आवेदन के लिए दोपहर तक नहीं चला पोर्टल

आइटीआइ में आवेदन के लिए दोपहर तक पोर्टल बंद रहा। पोर्टल चलने के बाद महिला आइटीआइ के लिए एक आवेदन आया, जबकि विद्यार्थियों को आनलाइन आवदेन करने की जानकारी दी जा रही है। इसमें अगर किसी विद्यार्थी को परेशानी आती है तो वह पोर्टल पर दिए गए नंबर पर बातचीत कर सकते है। -------- विद्यार्थी पांच कालेजों में एक साथ कर सकते हैं आदेवन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी अपने पसंदीदा पांच कालेजों में विषयों का चयन कर आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों से कालेजों की तरफ से कोई भी फीस नहीं ली जा रही।

-------

इन दस्तावेजों को करवाना होगा आनलाइन एटैच

विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को 10वीं, 12वीं की डीएमसी, फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, एनसीसी, एनएसएस, खेल संबंधित दस्तावेज, एससी, बीसी, एनसीईआरटी परीक्षा पत्र, दिव्यांगता का पत्र व अन्य किसी भी विषय संबंधित पत्र विद्यार्थी के पास है। वह साथ अटैच कर सकता है। इससे विद्यार्थियों को काउंसिलिग के दौरान लाभ मिलेगा। वहीं विद्यार्थियों को परिवार पहचान पत्र के आप्शन को स्कीप भी कर सकते है। --------

आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते है। इसके पश्चात काउंसिलिग की जाएगी और विद्यार्थी की लिस्ट लगा एडमिशन करवाने के लिए समय दिया जाएगा। विद्यार्थियों को आनलाइन ही आवेदन करने होंगे।

- विवेक गोयल, नोडल अधिकारी एडमिशन प्रक्रिया, नेशनल कालेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.