Move to Jagran APP

नहरी पानी चोरी रोकने के लिए तैनात रहेंगे विशेष दस्ते

जागरण संवाददाता सिरसा पंजाब के किसान सिरसा का पानी चोरी कर रहे हैं और सिरसा में भ

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:22 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:22 AM (IST)
नहरी पानी चोरी रोकने के लिए तैनात रहेंगे विशेष दस्ते

जागरण संवाददाता, सिरसा : पंजाब के किसान सिरसा का पानी चोरी कर रहे हैं और सिरसा में भी चोरी नहर विभाग नहीं रोक पा रहा। अकेले शेरांवाली नहर पर 25 से 30 क्यूसेक पानी की चोरी हो रही है वो भी कुछ किमी की दूरी पर।

loksabha election banner

नहर विभाग ने अब इस नहर पर पानी चोरी रोकने के लिए स्पेशल दस्ता तैनात करने का फैसला लिया है जो दिन-रात निगरानी करेगा। खास बात यह होगी कि दस्ते में तैनात कर्मचारी ड्यूटी के तुरंत बाद अपनी रिपोर्ट भी उच्चाधिकारियों को भेजेंगे। इससे समय रहते चोरी पकड़ने की कार्रवाई अमल में लाई जा सकेगी और कोई विरोध करेगा तो पुलिस बल भी उपलब्ध होगा। वीडियोग्राफी होगी

नहर विभाग शेरांवाली नहर पर नहराना हेड से बकरियांवाली के बीच की पानी चोरी रोकने के लिए सबसे अधिक ध्यान दे रहा है। सर्वाधिक चोरी भी इसी 20 किमी क्षेत्र में है। यहां विभाग आसानी से चोरी नहीं रोक पाता इसलिए अब इसी पानी चोरी रोकने पर विशेष ध्यान दिया गया है। नहर पर चोरी मिलने पर उसकी वीडियोग्राफी करवाई जाएगी ताकि एफआइआर दर्ज करवाने में परेशानी न आए। ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

मिठनपुरा से कर्मशाना रोड पर ढाणी शेरांवाली के पुल पर ग्रामीणों ने पीने के पानी की समस्या को लेकर प्रदर्शन किया। अध्यक्षता करते हुए कुलदीप मुंदलिया ने कहा कि 27 जुलाई की शाम को नहराना हेड से पानी छोड़ा गया था। 29 को टेल पर पानी पहुंचना था लेकिन अब तक टेल पर पानी नहीं पहुंचा। मिठनपुरा, ढाणी शेरांवाली, किशनपुरा, कर्मशाना में वाटर वर्कर्स के जलघर खाली हो गए हैं और पानी की किल्लत पैदा हो गई है। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त से तो नहर में बंदी आएगी ऐसे में पेयजल संकट खड़ा हो गया है। नहरी पानी चोरी रोकने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। टीमें लगाई गई हैं। अब एफआइआर दर्ज कराएंगे लेकिन पानी चोरी किसी को नहीं करने देंगे।

एआर भांभू, अधीक्षण अभियंता, नहरी विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.