Move to Jagran APP

रामा क्लब व विष्णु क्लब में शुरू हुआ रामलीला मंचन, उमड़े दर्शक

श्री रामा क्लब चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित 69वें श्री रामलीला एवं दश

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 04:34 PM (IST)
रामा क्लब व विष्णु क्लब में शुरू हुआ रामलीला मंचन, उमड़े दर्शक
रामा क्लब व विष्णु क्लब में शुरू हुआ रामलीला मंचन, उमड़े दर्शक

जागरण संवाददाता, सिरसा : श्री रामा क्लब चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित 69वें श्री रामलीला एवं दशहरा महोत्सव का भव्य शुभारंभ हुआ। पूर्व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा मुख्यातिथि थे जबकि जनता भव वैल्फेयर ट्रस्ट के अध्यक्ष बाबू लाल फुटेला विशिष्ट अतिथि थे तथा अध्यक्षता क्लब प्रधान अश्वनी बठला ने की। मुख्यातिथि गोपाल कांडा ने भगवान विष्णु व लक्ष्मी की विधिवत पूजा की और उसके पश्चात रामलीला महोत्सव का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

गोपाल कांडा ने कहा कि यह बहुत ही गौरव की बात है कि श्री रामा क्लब 68 सालों से भगवान राम के चरित्र का मंचन कर रहा है। भगवान राम सभी के आदर्श है तथा हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। कांडा ने अपनी ओर से एक लाख ग्यारह हजार रुपये क्लब को दिए। इस अवसर पर क्लब के प्रधान व अन्य पदाधिकारियों ने उन्हें स्मृति चिन्ह व शॉल भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रेम शर्मा, निर्मल ¨सह मलड़ी, राजेंद्र मकानी, मनोज मकानी, विनोद कनोडिया, सुमित बब्बर उपस्थित थे।

रावण का घमंड हुआ चकनाचूर

श्री रामा क्लब के मंच पर रामलीला के पहले दिन कैलाश पर्वत से जाते समय रावण का पुष्पक विमान रूकना, घमंड में रावण का कैलाश उठाने का प्रयास करना तथा बाद में भगवान शिव से क्षमा मांगना, शिव द्वारा उन्हें चंद्रहास खड़ग देना, रावण का साध्वी वेदवती से वार्तालाप व बाद में कुपित होकर वेदवती द्वारा उसे श्राप देना कि अगले जन्म में वह सीता बनकर आएगी और उसके पति राम रावण का कुल सहित नाश करेंगे। इसके पश्चात राजा दशरथ का वन में आखेट के लिए जाना और अपने अंधे माता पिता के लिए पानी भरने आए श्रवण को तीर मार देना, श्रवण की मौत हो जाना तथा पुत्र के वियोग में अंधे माता पिता द्वारा दशरथ को श्राप देते हुए मृत्यु को प्राप्त होना आदि मनोहारी ²श्यों का मंचन किया गया। रावण के किरदार में आरके भारद्वाज ने अपनी कलाकारी से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं विष्णु के रोल में ऋषभ गाबा व लक्ष्मी के किरदार में उनकी पत्नी सिया गाबा, वेदवती के किरदार में कंचन कटारिया, नंदीगण के किरदार में श्याम भारती, श्रवण का किरदार रवि भारती ने निभाया।

विधायक ¨सगला ने किया विष्णु क्लब रामलीला का शुभारंभ

श्री विष्णु क्लब रामलीला कमेटी द्वारा सुरतगढि़या चौक में आयोजित रामलीला का शुभारंभ विधिवत रूप से किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में सिरसा के विधायक मक्खन लाल ¨सगला पहुंचे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता इनेलो जिलाध्यक्ष पदम चंद जैन ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राजेश शर्मा थे। क्लब के संरक्षक भारत भूषण सरदाना, सतपाल मेहता, प्रधान अजय ऐलावादी, सचिव रोहित सेठी, वरिष्ठ उपप्रधान रोशन लाल फुटेला, उप प्रधान सुमित कथूरिया, खजांची सुरेश गुगलानी, आत्म प्रकाश रोहिला, नरेंद्र भाटिया, लोकेश गुजर, दीपक फुटेला ने मुख्यातिथि मक्खन लाल ¨सगला का स्वागत किया। मुख्यातिथि विधायक मक्खन लाल ¨सगला के कहा कि रामलीला के माध्यम से ही हम आज की युवा पीढ़ी को भगवान राम के बताये मार्ग के चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। रावण के किरदार में खूब जमे आकाश

श्री विष्णु क्लब के मंच के प्रथम दिन रावण का पुष्पक विमान रुकना, रावण का अभिमान चूर होना, वेदवती का रावण को श्राप देना, राजा दशरथ के बाण से श्रवण की मृत्यु होना और श्रवण के माता-पिता द्वारा राजा दशरथ को श्राप देने के ²श्य दिखाऐ गये। राजा रावण की भूमिका आकाश सहानी, नंदी जगदीश शारदा उ़र्फ डीसी, मारिच अजय केतु, वेदवती अंकुश मेहता, श्रवण दीपक ऐलावादी, दशरथ सुभाष मेहरा तथा शिव शंकर नरेंद्र चोपड़ा बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.