Move to Jagran APP

घग्घर में बरसाती पानी घटा, बंद हो गई सिरसा की दस नहरें

पहाड़ी क्षेत्र में बारिश न होने के कारण घग्घर में पानी नाममात्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 05:43 PM (IST)
घग्घर में बरसाती पानी घटा, बंद हो गई सिरसा की दस नहरें
घग्घर में बरसाती पानी घटा, बंद हो गई सिरसा की दस नहरें

जागरण संवाददाता, सिरसा : पहाड़ी क्षेत्र में बारिश न होने के कारण घग्घर में पानी नाममात्र रह गया है। घग्घर में पानी न आने के कारण ओटू वीयर खाली हो गया है जिस वजह से घग्घर से जुड़ी दस नहरों दो दिन से बंद हो गई हैं। एक नहर शेरांवाली माइनर में भी 70 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है।

loksabha election banner

बरसाती सीजन में घग्घर से जिले के सौ से अधिक गांवों में घग्घर का पानी फसलों को सिचित करने के लिए उपलब्ध रहता है। इस बार पहाड़ी क्षेत्र में बारिश कम है। इस कारण घग्घर में पानी घट गया। वीरवार को गुहला चीका में पानी की मात्रा 100 क्यूसेक से कम रही। खनौरी हेड पर 1500 क्यूसेक पानी रहा जबकि सरदूलगढ़ प्वाइंट पर 600 क्यूसेक पानी दर्ज हुआ। घग्घर में हरियाणा से पूर्व भी किसान पानी उठा रहे हैं इसलिए ओटू वीयर तक करीबन 200 से 300 क्यूसेक पानी मुश्किल से पहुंचेगा और इतने पानी से नहरें नहीं चल पाएंगी। सिरसा में घग्घर से जुड़ी नहरों को चलाने के लिए दो हजार क्यूसेक पानी की आवश्यकता है। ओटू वीयर में भी पानी का स्तर भी 150 क्यूसेक के करीब है। पानी आते ही फिर चला देंगे नहर

घग्घर में इस समय बरसाती पानी नहीं आ रहा है। जैसे ही पानी उपलब्ध होगा घग्घर से जुड़ी नहरों में पानी छोड़ दिया जाएगा। फिलहाल एक नहर में ही पानी दिया जा रहा है। - एआर भांभू, अधीक्षण अभियंता, नहरी विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.