Move to Jagran APP

बारिश होने से उमस भरी गर्मी से मिल सकती है राहत

मौसम में सोमवार से बदलाव की संभावना है। बारिश होने से उमस भरी गम

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 08:31 PM (IST)
बारिश होने से उमस भरी गर्मी से मिल सकती है राहत
बारिश होने से उमस भरी गर्मी से मिल सकती है राहत

जागरण संवाददाता, सिरसा : मौसम में सोमवार से बदलाव की संभावना है। बारिश होने से उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले दो दिनों में मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना है। इससे सोमवार से पांच सितंबर के दौरान बीच-बीच में राज्य के उत्तर व दक्षिण क्षेत्र के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हवाओं व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिक डा. मदनलाल खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से मौसम में सोमवार से बदलाव होने की संभावना है।

loksabha election banner

------

उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल

पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। इससे लोग सुबह से शाम तक पसीने पसीने हो रहे हैं। दोपहर के समय घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। वहीं शाम के समय भी उमस काफी बढ़ जाती है। मौजूदा समय में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री व न्यूनतम 26.2 डिग्री चल रहा है।

---

बारिश होने से फसलों को मिलेगा फायदा

बारिश होने से फसलों को काफी फायदा मिलेगा। इस समय में फसलों में सिचाई की आवश्यकता है। किसान धान की फसल में बार बार सिचाई कर रहे हैं। इसी के साथ नरमा की फसल तैयार हो चुकी है। जिले में कपास की दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बिजाई की गई है। जबकि धान की 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में रोपाई की हुई है।

----

पिछले दिनों में ये रहा तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

25 अगस्त 35.8 डिग्री 28.0 डिग्री

26 अगस्त 35.6 डिग्री 26.9 डिग्री

27 अगस्त 35.6 डिग्री 26.0 डिग्री

28 अगस्त 36.5 डिग्री 26.0 डिग्री

29 अगस्त 36.6 डिग्री 26.2 डिग्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.