Move to Jagran APP

पूछताछ के दायरे में आएंगे फाइनेंस कंपनी के पुराने कर्मचारी

भारत फाइनेंशियल इन्कुलेशन लिमिटेड कंपनी के डबवाली कार्यालय में हु

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 05:52 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 05:52 AM (IST)
पूछताछ के दायरे में आएंगे फाइनेंस कंपनी के पुराने कर्मचारी
पूछताछ के दायरे में आएंगे फाइनेंस कंपनी के पुराने कर्मचारी

संवाद सहयोगी, डबवाली : भारत फाइनेंशियल इन्कुलेशन लिमिटेड कंपनी के डबवाली कार्यालय में हुई 6.27 लाख रुपये की चोरी की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस कई एंगल से जांच कर रही है। पुलिस ने जांच की तलवार मौजूदा स्टाफ के साथ-साथ कंपनी छोड़कर गए तीन कर्मचारियों पर टिका ली है। वहीं 23 दिसंबर 2020 को अहमदपुर दारेवाला-चक फरीदपुर लिक मार्ग पर हुई 1.58 लाख रुपये की लूट की गुत्थी को उपरोक्त चोरी से जोड़कर चल रही है। चूंकि लूट उपरोक्त कंपनी की ऐलनाबाद स्थित ब्रांच के कर्मचारियों से हुई थी। डबवाली से कुछ कर्मचारी बदलकर ऐलनाबाद शाखा में तैनात हुए हैं।

loksabha election banner

-----------

जांच के लिए पहुंचे डीएसपी कुलदीप बैनीवाल ने शाखा प्रबंधक रविद्र कुमार से कई सवाल किए। एक सवाल का जवाब देते हुए प्रबंधक ने बताया कि चौटाला, बिज्जूवाली इलाके में छह फील्ड स्टाफ ने करीब तीन लाख रुपये इकट्ठे किए थे। ओपनिग बैलेंस समेत कुल रकम 6.27 लाख रुपये हो गई। अधिक समय होने के कारण वे राशि को जमा नहीं करवा पाए। प्रबंधक ने यह भी बताया कि वे रकम को कोटेक महिद्रा बैंक में जमा करवाते हैं। रविद्र के अनुसार कुल नौ कर्मियों में से चार शाखा में रात्रि को सोते हैं, जबकि 5 ने किराये पर कमरा ले रखा है। कंपनी नियमानुसार स्थानीय व्यक्ति को कार्यालय में तैनात नहीं कर सकते।

----------------

पुलिस गुत्थी संबंधित कंपनी कर्मचारियों का रिकॉर्ड जुटाएगी। कंपनी के डायरेक्टर तथा रिजनल मैनेजर से भी पूछताछ कर सकती है। पुलिस के अनुसार बुधवार को गुरु गोबिद सिंह जयंती थी। सबको पता था कि छुट्टी है। ऐसे में कोई व्यक्ति सीधा कैसे प्रवेश कर सकता है। संदेह जताया जा रहा है कि संबंधित व्यक्ति को पता था कि छुट्टी वाले दिन भी पैसा एकत्रित किया जाता है और तिजोरी में रखा जाता है।

-----

महिलाओं के समूह को लोन देती है कंपनी

भारत फाइनेंशियल इन्कुलेशन लिमिटेड कंपनी को हैदराबाद निवासी चलाता है। यह कंपनी महिलाओं के समूह को लोन प्रदान करती है। समूह की एक महिला को 29,157 रुपये से एक लाख रुपये तक लोन उपलब्ध करवाती है। करीब साढ़े 3 वर्ष से डबवाली में कंपनी का कार्यालय चल रहा है। डबवाली इलाके में कंपनी के करीब चार हजार क्लाइंट हैं। जिनसे हर सप्ताह कंपनी कर्मचारी किस्त इकट्ठी करते हैं।

-------

चौकीदार न सीसीटीवी कैमरे

कंपनी कार्यालय में सुरक्षा की ²ष्टि से बड़ी लापरवाही सामने आई है। प्रबंधक रविद्र ने पुलिस के सामने खुलासा किया कि शाखा में 20 लाख रुपये रखने की अनुमति है। पुलिस ने सवाल किया कि सीसी कैमरा या फिर चौकीदार क्यों नहीं तो वे चुप्पी साध गए। वहीं पुलिस कंपनी रिकॉर्ड से चोरी हुई नकदी का मिलान करेगी। बताया जाता है कि करीब साढ़े तीन वर्ष से डबवाली में कंपनी कार्यरत है।

----

हम कई एंगल से जांच कर रहे हैं। कंपनी में कार्यरत वर्तमान तथा पुराने मुलाजिमों से पूछताछ की जाएगी। सबूत जुटाने के लिए फिगर प्रिट एक्सपर्ट, साइबर सैल की मदद ली जा रही है।

-कुलदीप सिंह बैनीवाल, डीएसपी, डबवाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.