Move to Jagran APP

नप बैठक में गलियां पास हुए बीता सवा साल, अब भी नहीं बनने की आस

शहर के 31 वार्डों की 587 गलियों को पक्की करने के लिए 14 मार्च

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 12:01 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 12:01 AM (IST)
नप बैठक में गलियां पास हुए बीता सवा साल, अब भी नहीं बनने की आस
नप बैठक में गलियां पास हुए बीता सवा साल, अब भी नहीं बनने की आस

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

शहर के 31 वार्डों की 587 गलियों को पक्की करने के लिए 14 मार्च 2018 को नगर परिषद के हाउस की बैठक में सहमति बनी थी। इनमें से 25 लाख रुपये से कम लागत की गलियों के टेंडर लगवा दिए गए थे तथा 327 गलियों की टेंडर प्रक्रिया अभी भी लटकी हुई है। करीब 16 महीने की अवधि बीत जाने के बाद भी इन गलियों का निर्माण कार्य शुरू होना तो दूर अभी तक टेंडर भी नहीं हुए हैं। गलियों के निर्माण को लेकर पार्षद अकसर प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष गुहार लगाते रहे हैं, परंतु अभी तक बात सिरे नहीं चढ़ पाई है।

-------

2 जुलाई को दिए थे गलियों के फिजिकल वेरिफिकेशन के आदेश

जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने गलियों की फाइल में कई त्रुटियां निकाली थी और 2 जुलाई को गलियों की फिजिकल वेरिफिकेशन के आदेश दिए थे। एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने आठ वार्डों की गलियों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी, इसके बाद उनका तबादला हो गया। प्रशासनिक अधिकारियों ने पार्षदों को भरोसा दिलाया था कि एक सप्ताह के भीतर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, परंतु अब फिर से 15 दिन बीतने को हो गए हैं, परंतु अभी तक तो सभी वार्डों का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। गलियों के टेंडर में हो रही देरी से पार्षद उहापोह की स्थिति में है। एक तरफ वार्ड में कच्ची गलियों को लेकर वार्डवासी उन्हें तंग करते हैं तो दूसरी तरफ प्रशासनिक स्तर पर उनकी सुनवाई नहीं हो रही।

-------------

बरसात के सीजन में होगा बुरा हाल

शहर के अनेक वार्डों में गलियां कच्ची हैं, जिस कारण बरसात के सीजन में स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है। शहर के बाहरी क्षेत्रों में स्थित वार्ड न. 1, 2, 4, 11,12, 26, 27 आदि में दर्जनों गलियां अभी भी कच्ची हैं। नगर परिषद के कार्यकारी प्रधान रणधीर सिंह के वार्ड चार को 1987 में नगर परिषद से मान्यता मिली थी। वार्ड में 1982 में फ्रेंडस कालोनी बनी थी, इसके बावजूद वार्ड में 20 से अधिक गलियां कच्ची हैं।

-----------

गलियों के निर्माण की मांग को लेकर डीसी से मिलेंगे

गलियों के निर्माण को लेकर अनेक बार डीसी के पास जा चुके हैं, परंतु कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पहले एलइडी लाइटों व गलियों के निर्माण को लेकर धरना दिया था, जिसके बाद काम शुरू हुआ था, वह भी अभी आधा अधूरा है। शहर में भाजपा के तीन तीन मंत्री घूम रहे हैं पर शहर के रुके हुए विकास कार्यों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। वार्डवासी गलियों के निर्माण को लेकर पार्षदों को तंग करते हैं, बताओ कहां जाएं। धरना प्रदर्शन करते हैं तो कार्रवाई की चेतावनी दी जाती है। गलियों के निर्माण को लेकर पार्षद सोमवार को उपायुक्त से फिर से मिलेंगे।

- रणधीर सिंह, कार्यकारी प्रधान, नगर परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.