Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों पर नकेल कसेगा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना मरीजों के जल्द ठीक होने संबंधित अफवाहों के सोशल मीडि

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 11:53 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 06:12 AM (IST)
सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों पर नकेल कसेगा स्वास्थ्य विभाग
सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों पर नकेल कसेगा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना मरीजों के जल्द ठीक होने संबंधित अफवाहों के सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग एक्शन लेने के मूड में है। उच्चाधिकारियों का कहना है कि मरीज में किस तरह का सिटम्स न होने के कारण उसे स्वस्थ नहीं माना जा सकता। ऐसे मरीज ए सिटमेटिक होते है जो एक तरह से कोरोना वायरस के कैरियर होते है तथा संक्रमण फैला सकते हैं। जिले में कोरोना मरीजों के जल्द ठीक होने के संबंध में भी सोशल मीडिया पर तरह तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। विभाग अब ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

---------------

नॉक टू मशीन के रजिस्ट्रेशन के लिए किया आवेदन

सिरसा में कोरोना आशंकित मरीजों की जांच के लिए नॉक टू मशीन स्थापित हो चुकी है। परंतु अभी तक इस मशीन से सैंपलिग जांच शुरू नहीं हो पाई है। विभाग द्वारा मशीन का रजिस्ट्रेशन के लिए उच्चाधिकारियों को आवेदन भेजा गया है। विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन के बाद सैंपलिग का कार्य शुरू हो पाए। इस मशीन से एक बार में दो सैंपलों की जांच हो सकेगी और रोजाना दस घंटे तक मशीन को चलाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मशीन से सिरसा में ही सैंपलिग हो सकेगी और आपात मरीजों की रिपोर्ट जल्द आ सकेगी।

--------------

3705 में से 3497 की रिपोर्ट आई नेगेटिव

सिरसा जिले में अब तक 3705 लोगों के सैंपल लिए जा चुके है। इनमें से 3497 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। अभी 131 लोगों की रिपोर्ट आनी शेष है। 57 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। जिनमें से 38 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं तथा 19 अभी एक्टिव है। इनमें से 17 नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में व दो अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में उपचाराधीन है।

---------

आशंकितों की स्क्रिनिग में आई तेजी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में आशंकितों की स्क्रिनिग में तेजी लाई गई है। जिले में अब तक एक लाख 79 हजार 692 लोगों की स्क्रिनिग की जा चुकी है। फ्लू ओपीडी में 9653, मोबाइल ओपीडी में 38,133 लोगों की जांच हो चुकी है। 20467 माइग्रेटिड लोगों की तथा स्लम सर्वे के तहत 77 हजार 291 लोगों की जांच हो चुकी है। शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में अब तक 24242 लोगों की स्क्रीनिग हो चुकी है और 14,389 लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट बनाकर दिये जा चुके है।

--------

सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से अफवाहें वायरल हो रही है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रशासन से बातचीत की जाएगी। जिला में अब तक 57 कोरोना के केस आ चुके हैं, जिनमें से 38 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है और वे डिस्चार्ज हो चुके हैं। 19 लोग अभी भी पॉजिटिव है।

- डा. सुरेंद्र नैन, सिविल सर्जन, सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.