यूरिया के दो रैक लगते ही सुबह से किसानों की लगी लंबी लाइनें

आइपीएल व चंबल यूरिया का रैक लगने से रविवार को निजी दुकानों व क

JagranPublish: Sun, 23 Jan 2022 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:36 PM (IST)
यूरिया के दो रैक लगते ही सुबह से किसानों की लगी लंबी लाइनें

जागरण संवाददताता, सिरसा : आइपीएल व चंबल यूरिया का रैक लगने से रविवार को निजी दुकानों व केंद्रों में पहुंचनी शुरू हो गई। यूरिया की सूचना मिलते ही अनाज मंडी में किसानों की लंबी लाइन लग गई। यूरिया खरीदने के लिए दिनभर किसानों की आपस में कहासुनी भी होती रही। जिसको लेकर पुलिस की मौजूदगी में यूरिया बांटी गई। जिले में आइपीएल का 1600 व चंबल यूरिया का 2500 टन का रैक लगा है। जिले में सरकारी व निजी दुकानों पर पिछले छह दिन से स्टाक खत्म हो चुका है।

---------

किसानों ने परिचितों को खाद देने के लगाए आरोप

निजी दुकानों में यूरिया खरीदने के लिए सुबह से ही किसान पहुंचने लगे। इसके बाद कुछ ही समय में लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई। अनाज मंडी में कई किसानों ने दुकान संचालक के जानकार व्यक्तियों को देने के आरोप भी लगाए। जिसको लेकर आपस में किसानों की कहासुनी भी होती रही। वहीं किसानों ने पर्याप्त खाद नहीं मिलने के भी आरोप लगाए। किसान अनिल कुमार, सुदेश कुमार, विरेंद्र सिंह, गुरचरण सिंह, हरभजन ने कहा कि किसानों को दस दस बैग यूरिया दी जा रही है। गांव से किसानों को वाहन लेकर यूरिया के लिए आना पड़ रहा है। क्योंकि गांव में अभी तक खाद नहीं पहुंची है।

----

इफको केंद्र पर आज से भेजी जाएगी यूरिया

जिले में इफको का भी रैक लगेगा। इफको का रैक लगते ही गांव में सरकारी केंद्रों पर यूरिया भेजी जाएगी। जिससे गांव स्तर पर यूरिया उपलब्ध हो सके। इससे गांवों के किसानों को शहर में यूरिया के लिए नहीं आना पड़ेगा। बारिश व बूंदाबांदी होने से यूरिया खाद की डिमांड बढ़ गई है। क्योंकि बारिश होने से किसान खेतों में यूरिया डाल रहे हैं। जिले में किसानों ने गेहूं की तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र, सरसों की 65 हजार हेक्टेयर क्षेत्र व चना की करीब दस हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बिजाई की हुई है। इस फसली सीजन में यूरिया की एक लाख दस हजार मीट्रिक टन जरूरत है जबकि अभी जिले में करीब 75 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुंची है। इस सीजन में किसानों को पर्याप्त यूरिया नहीं मिल रही है। किसानों को टोकन लेने के बाद कहीं पर दस बैग तो कहीं पर दो दो बैग यूरिया खाद दी जा रही है।

---

जिले में यूरिया के 4100 टन के दो रैक लग गए हैं। किसानों को यूरिया उपलब्ध करवाई जा रही है। इफको का भी रैक लगेगा। इससे सोमवार को सरकारी केंद्रों पर भी यूरिया भेजी जाएगी ताकि गांवों में भी किसानों को यूरिया मिल सके।

डा. सुखदेव सिंह, एसडीओ, कृषि विभाग, सिरसा

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept