Move to Jagran APP

डीएसआर मशीन से धान की सीधी बिजाई कर किसान करें पानी व समय की बचत

धान रोपाई का सीजन शुरू होने वाला है। धान रोपाई के समय किसान क

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 09:47 AM (IST)
डीएसआर मशीन से धान की सीधी बिजाई कर किसान करें पानी व समय की बचत
डीएसआर मशीन से धान की सीधी बिजाई कर किसान करें पानी व समय की बचत

जागरण संवाददाता, सिरसा : धान रोपाई का सीजन शुरू होने वाला है। धान रोपाई के समय किसान को सबसे अधिक समस्या लेबर की होती है। अब किसानों की इस समस्या का समाधान सीधी धान बिजाई डीएसआर मशीन से संभव है। धान की सीधी बिजाई करके किसान पानी के साथ-साथ समय की भी बचत कर सकते हैं। सीधी बिजाई से भरपूर उत्पादन मिलता है, जिससे आर्थिक लाभ भी अधिक होता है।

loksabha election banner

---------

सीधे बिजाई से होती है 30 फीसदी पानी की बचत :सहायक कृषि अभियंता

इंजीनियर डीएस यादव ने बताया कि किसान रोपाई के माध्यम से ही धान उगाने को अधिक तवज्जो देते हैं। रोपाई से अधिक पानी की आवश्यकता होती है, जिससे जल स्तर घटता है। ऐसी स्थिति में किसानों को चाहिए कि वे धान के लिए सीधी बिजाई का विकल्प अपनाकर प्रदेश सरकार के जल स्तर सुधार प्रयासों में सहयोग दें। उन्होंने बताया कि सीधी बिजाई से 30 फीसदी जल की बचत की जा सकती है।

-----

सूखी व बत्तर भूमि पर सीधी बिजाई से खरपतवार नियंत्रण

इंजीनियर डीएस यादव ने बताया कि हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा जारी सिफारिशों के मुताबिक डीएसआर (डायरेक्ट सोइंग राइस मशीन) से सूखी एवं बत्तर जमीन पर बिजाई की जा सकती है। बत्तर आने पर डीएसआर से 3 से 5 सेंटीमीटर गहरी बिजाई करते है और सुहागा लगाते है।

-----

अनुदान पर ले सकते है डीएसआर

इंजीनियर डीएस यादव ने बताया कि इस समय किसान विभाग से अनुमोदित निर्माताओं से डीएसआर मशीन खरीदकर अनुदान भी ले सकते है। इसके लिए वे विभागीय वेबसाइटपर मशीन खरीदकर अपना बिल अपलोड कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.