Move to Jagran APP

टोकन सिस्टम की जगह एसएमएस आने पर ही मंडी में लानी होगी गेहूं, उठान धीमा होने से परेशानी बढी

सिरसा अनाज मंडियों में गेहूं की आवक बढ़ रही है। मंडियों में जिस हि

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 07:32 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 07:32 AM (IST)
टोकन सिस्टम की जगह एसएमएस आने पर ही मंडी में लानी होगी गेहूं, उठान धीमा होने से परेशानी बढी

जागरण संवाददाता, सिरसा: अनाज मंडियों में गेहूं की आवक बढ़ रही है। मंडियों में जिस हिसाब से आवक बढ़ रही है। उस हिसाब से न तो गेहूं की खरीद हो रही है और न ही तुलाई कार्य। इससे किसानों को मंडियों में बैठकर इंतजार करना पड़ रहा है। मंडियों में अभी तक गेहूं की दस लाख 5 हजार 560 क्विटल आवक हो चुकी है। अभी तक 4 लाख 95 हजार गेहूं की खरीद हुई है। गेहूं की कढ़ाई में तेजी आने से दो दिनों में मंडियों के अंदर गेहूं की ढेरियां व बोरिया नजर आने लगी है। मंडी में अभी उठान कार्य धीमी गति से हो रहा है।

loksabha election banner

---गेहूं खरीद की प्रक्रिया में हुआ बदलाव

गेहूं खरीद प्रक्रिया में अब फिर से बदलाव किया है। मंडियों में मंगलवार से उन किसानों की गेहूं खरीदी जाएगी, जिनके पास एसएमएस आएगा। बिना एसएमएस लेकर गेहूं आने वाले किसानों का टोकन नहीं काटा जाएगा। मंडियां गेहूं से अट चुकी है। आढ़ती एसोसिएशन के सदस्य सिरसा मार्केट कमेटी सचिव से मिलने के लिए पहुंचे। मार्केटिग बोर्ड से शेड्यूल जारी किए जाने की जानकारी आढ़तियों को दी गई तो आढ़ती वापस लौट गए। एसोसिएशन की ओर से भी सभी आढ़तियों को शेड्यूल प्रक्रिया के अनुसार ही किसानों को मंडी में गेहूं लेकर आने की सूचना दी जा रही है।

------

हमें शेड्यूल प्रक्रिया के अनुसार ही गेहूं खरीद करने के आदेश दिए गए है। जिन किसानों के पास गेहूं बेचने के लिए एसएमएस आएगा। ऐसे में उन किसानों का मार्केट कमेटी से टोकन काटा जाएगा। किसान बिना एसएमएस के ही गेहूं मंडी में लेकर आता है। उसे वापस भेजा जाएगा।

चरणजीत सिंह गिल, डीएमईओ, सिरसा

-----------

मंडियों में गेहूं के लिए पहले टोकन सिस्टम शुरू किया गया। अब आदेश जारी कर दिया गया है कि किसान के पास मोबाइल पर एसएमएस आएगा। इसके बाद ही मंडी में गेहूं लेकर आना होगा। मंडियों में तेजी से आवक बढ़ रही है। मंडियों में गेहूं के लिए पर्याप्त बारदाना नहीं है। इसी के साथ उठान भी नहीं हो रहा है। इससे आढ़तियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

हरदीप सरकारिया, प्रधान, दि आढ़ती एसोसिएशन सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.