निष्पक्ष मतदान लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूती का आधार : उपायुक्त

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लघु सचिवालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया ग

JagranPublish: Tue, 25 Jan 2022 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:17 PM (IST)
निष्पक्ष मतदान लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूती का आधार : उपायुक्त

सिरसा (विज्ञप्ति ) : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लघु सचिवालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम सिरसा डा. जयवीर यादव, एसडीएम ऐलनाबाद शंभु राठी, एसडीएम डबवाली राजेश पूनिया, एसडीएम कालांवाली उदय सिंह, सिटीएम अजय सिंह, चुनाव तहसीलदार हनुमान दास, डीआरओ डा. चांदी राम उपस्थित थे।

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में व्यक्ति को मत का अधिकार दिया गया है। प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग जाति, धर्म से ऊपर उठकर तथा बिना किसी प्रलोभन के सही व्यक्ति की पहचान करके ही करना चाहिए। मतदाता द्वारा चुना गया प्रतिनिधि यदि अच्छा होगा तो विकास कार्य व योजनाएं भी प्रभावी रूप से क्रियान्वित होंगी।

उन्होंने कहा कि देश आजाद होने से पूर्व किसी को मत का अधिकार नहीं था और राजा-महाराजा अपनी मर्जी से सत्ता व्यवस्था चलाते थे। धीरे-धीरे इस दिशा में सुधार हुआ और आजादी के बाद सभी नागरिकों को वोट का अधिकार दिया गया। संविधान में मत का अधिकार व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यक्ति का मत लोकतांत्रिक प्रणाली की सु²ढ़ता के लिए जरूरी है, इसलिए मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उपायुक्त ने उपस्थित सभी को मतदान करने की शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम में युवा मतदाताओं व विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो गई है, वो अपना मत अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि लड़कियों को विशेष रूप से अपना वोट बनवाना चाहिए। अब आनलाइन माध्यम से भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाया जा सकता है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept