Move to Jagran APP

जिले पांच सरकारी स्कूलों को मिली सीबीएसई से मान्यता

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जिला के पांच सरकारी स्कूलों को मा

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:33 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 05:33 AM (IST)
जिले पांच सरकारी स्कूलों को मिली सीबीएसई से मान्यता
जिले पांच सरकारी स्कूलों को मिली सीबीएसई से मान्यता

जागरण संवाददाता, सिरसा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जिला के पांच सरकारी स्कूलों को मान्यता दे दी है। स्कूलों में शिक्षा के नये सत्र से सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई करवाई जाएगी। शिक्षा के नए सत्र में 93 राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में सीबीएसई से पढ़ाई करवाने की योजना बनाई हुई है। जिसके लिए स्कूलों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता दिलाने के लिए प्रक्रिया चल रही है। स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र से दूसरी व तीसरी कक्षा में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी। हिदी माध्यम के विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले बच्चों से केवल 200 रुपये प्रतिमाह फीस ली जाएगी। ये फीस भी स्कूल के विकास पर ही खर्च होगी।

loksabha election banner

----

स्कूलों में कमियों को किया जा रहा है दूर

जिले में सीबीएससी से मान्यता मिली है। इनमें राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौपटा, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल डववाली, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालांवाली व राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद को सीबीएसई से मान्यता मिल गई है। जबकि राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल बप्पा व राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल रानियां का केस भी मान्यता के लिए भेजा हुआ है। इसी के साथ दूसरे स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में फायर सिस्टम लगाने का कार्य शुरू किया हुआ है। शिक्षा विभाग को लोक निर्माण विभाग ने भवन सुरक्षा व जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल की स्कूलों में सही व्यवस्था होने पर एनओसी दे दी। --------

जल्द होगी अध्यापकों की प्रक्रिया

स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी। स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने वाले अध्यापकों को नियुक्त किया जाएगा। स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की वर्दी भी अलग होगी। विद्यार्थियों के गले में आई कार्ड व टाई लगी होगी। इसके अलावा बैठने के लिए ड्यूल डेस्क, आधुनिक कंप्यूटर लैब व खेलों का सामान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा मॉडल संस्कृति स्कूलों के लिए अलग से बजट जारी किया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

---डिजिटल लैब भी स्कूलों में हो रही है तैयार

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके तहत स्कूलों में साइंस, गणित के साथ-साथ डिजिटल लैब भी होगी। डिजिटल लैब पर कार्य शुरू हो चुका है और लैब संबंधी उपकरण विद्यालय में पहुंचना शुरू हो चुके है। स्कूलों में लैब के अंदर कंप्यूटर व टैब होंगे। स्कूलों में डिजिटल लैब से विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई में भी काफी फायदा मिलेगा। इसी के साथ विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की सूचना देने व पढ़ाई से संबंधित कार्य आसानी से हो सकेगा। ऑनलाइन पढ़ाई करवाने के लिए अध्यापकों को विशेष तौर पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

----

जिले के पांच सरकारी स्कूलों में सीबीएसई से मान्यता मिल गई है। जिले में 93 राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल बनाए गये हैं। शिक्षा सत्र से पहले सभी स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता मिल जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.