Move to Jagran APP

ऊंट पर बैठकर पैतृक गांव चौटाला पहुंचे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत, ग्रामीणों को दी अनेक सौगातें

उपमुख्यमंत्री बनने के बाद दुष्यंत चौटाला रविवार को पहली बार पै

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:15 AM (IST)
ऊंट पर बैठकर पैतृक गांव चौटाला पहुंचे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत, ग्रामीणों को दी अनेक सौगातें
ऊंट पर बैठकर पैतृक गांव चौटाला पहुंचे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत, ग्रामीणों को दी अनेक सौगातें

संवाद सहयोगी, डबवाली (सिरसा): उपमुख्यमंत्री बनने के बाद दुष्यंत चौटाला रविवार को पहली बार पैतृक गांव चौटाला पहुंचे। मुख्य बाजार में अभिनंदन समारोह के दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद करते नजर आए। उन्होंने गांव की मुख्य समस्याओं को उठाते हुए हल करने का यकीन दिलाया तो साथ ही गांव के लिए कई घोषणाएं कर दी। उन्होंने कहा कि सचिवालय की पांचवी मंजिल पर बने डिप्टी सीएम कार्यालय पर चौटाला के प्रत्येक ग्रामीण का अधिकार है। चौटाला गांव के लोगों को आज आजादी महसूस हुई है। जब भी कोई काम हो, तो मेरे सामने आकर बोल देना। किसी भाई जी को साथ लेकर न आना। गांव की प्रथा रही है कि भाई जी की हाजिरी मारना। आप भाई जी का रिवाज खत्म करें, जितना अजय सिंह चौटाला अधिकार रखते हैं, उतना ही अधिकार थारो है।

loksabha election banner

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मैं इमोशनल हो रहा हूं, मेरी दिल की इच्छा है कि मुख्य बाजार में बने मिनी स्टेडियम का नाम दादी के नाम पर हो। इसके लिए पंचायत प्रस्ताव पारित करे। बड़े चौधरी साहब यहां बॉलीवाल के टूर्नामेंट करवाया करते थे। स्टेडियम में सुधार की जरुरत है। इसे इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। चूंकि पूरी दुनिया में वॉलीबॉल छत के नीचे खेला जाता है, अपना देश ही है जो माटी पर खेल रहा है। खेल मंत्री संदीप सिंह से कहूंगा कि गांव का दौरा करें। चूंकि सरकार जोन मुताबिक गेम को आगे बढ़ा रही है। जैसे जीवननगर में हॉकी तो चौटाला में प्रयास करूंगा कि वॉलीबॉल की नेशनल स्तरीय अकादमी खोली जाए। दुष्यंत ने कहा कि ग्रामीणों में सर्वसम्मति होगी तो चौटाला में सीवरेज लाइन की व्यवस्था की जाएगी। देवीलाल गांव में बने तालाब को चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित करना चाहते थे, उनका सपना पूरा किया जाएगा। गांव में बने बस स्टैंड को हाईवे पर ले जाने की योजना है। पंचायत इसके लिए प्रयास करे, पहले से बने बस स्टेंड के साथ जमीन की अदला-बदली की कोशिश रहेगी। चौटाला की दो चीज फेमस हैं

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में इस गांव का अपना खास महत्व है। इस गांव की अपनी ताकत है, पूरी दुनिया में दो चीज इस गांव की फेमस है पहली देवीलाल, दूसरा चौटाला। बात करें तो ग्रामीण जातपात से ऊपर उठकर नाम के पीछे चौटाला जरुर लिखते हैं। इसको संभालकर आगे ले जाना है। देवीलाल ऐसी जिम्मेदारी छोड़कर गए हैं, जिसे हम सबको मिलकर करना पड़ेगा। पंचायत जमीन देगी तो खोलेंगे महिला कालेज

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चौटाला गांव के लिए खजाने का मुंह खोल दिया। उन्होंने कहा कि डबवाली इलाके में बेटियों के लिए उच्च शिक्षण संस्थान की व्यवस्था नहीं है। अगर गांव जमीन देता है तो पांच साल में यहां महिला कॉलेज की स्थापना कर देंगे। एक ओर खुशखबरी हरियाणा का पहला मॉडल ट्रेनिग सेंटर पन्नीवाला मोटा में खुलेगा। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। ग्रामीण उन्हें ऊंट पर बैठाकर सभा स्थल तक लेकर आए। बाढड़ा की विधायक नैना सिंह के बर्थ-डे पर चौटाला गांव में आयोजित किए गए दुष्यंत के अभिनंदन समारोह में पंजाबी तथा हरियाणवी कलाकारों ने रंग जमाया, तो वहीं मंच के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पोस्टर देखने को मिले। मंच संचालन दिग्विजय सिंह चौटाला ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.