Move to Jagran APP

नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 2600 उपभोक्ताओं को भेजे डिमांड नोटिस

विद्युत निगम द्वारा नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए जिला के 2600 उपभोक्ताओ

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 06:36 AM (IST)
नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 2600 उपभोक्ताओं को भेजे डिमांड नोटिस
नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 2600 उपभोक्ताओं को भेजे डिमांड नोटिस

जागरण संवाददाता, सिरसा : विद्युत निगम द्वारा नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए जिला के 2600 उपभोक्ताओं को डिमांड नोटिस जारी किए गए हैं, ताकि उन्हें नए कनेक्शन जारी किए जा सकें। उपभोक्ताओं द्वारा डिमांड नोटिस के अनुसार राशि जमा करवाने पर निगम द्वारा कनेक्शन जारी किया जाएगा। निगम के नए नियमों के अनुसार उपभोक्ताओं को निगम अपने स्तर पर बिजली की मोटरें उपलब्ध करवाएगा।

loksabha election banner

10936 ने किया आवेदन

नए प्रावधान के तहत ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए जिले में 10,936 उपभोक्ताओं द्वारा आवेदन किया गया था। जिसमें से 2600 उपभोक्ताओं द्वारा मोटर की राशि भी जमा करवा दी गई है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं का विवरण भी मांगा गया है ताकि उन्हें कनेक्शन जारी किया जा सकें। निगम द्वारा नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। बीती 30 सितंबर को पोर्टल बंद कर दिया गया था। नए कनेक्शन के लिए अब इस पोर्टल को पुन: चालू कर दिया गया है। नए कनेक्शन लेने के इच्छुक लोग पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हादसे रोकने के लिए निगम ने जारी की एडवाइजरी

विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता रणबीर सिंह ने बताया कि मनुष्य का जीवन बेहद अनमोल है। यदि छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो बड़े हादसों को टाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा उपभोक्ताओं से सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है ताकि करंट लगने से होने वाले हादसों को टाला जा सके। उन्होंने बताया कि करंट लगने से होने वाले हादसों में कमी लाने के लिए निगम ने एडवाइजरी जारी की है। किसानों से आग्रह किया गया है कि वे बिजली के पोल के आसपास की मिट्टी को न हटाएं। इसके साथ ही पोल के स्टेवायर को भी न उखाड़ें। ऐसा करने से पोल एक तरफ झुक जाता है और बिजली की तारें लटक जाती है। जब किसान अपने उपकरणों से खेत में काम करता है, तब झुलती तारों के संपर्क में आने से हादसा घटित हो जाता है। फ्यूज उड़ने की स्थिति में दें निगम को सूचना, खुद न लगाएं फ्यूज

निगम की ओर से ट्रांसफार्मर से फ्यूज उड़ने की स्थिति में स्वयं फ्यूज

न लगाने का भी आग्रह किया गया है। अक्सर फ्यूज उड़ने की स्थिति में किसान स्वयं फ्यूज लगाने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार जानकारी न होने के कारण हादसा घटित हो जाता है। अनेक बार किसानों द्वारा स्वयं बिजली ठीक करने की कोशिश की जाती है और जीओ स्वीच स्वयं काटने की कोशिश की जाती है। ऐसा करने पर भी हादसे घटित होते है। फव्वारा प्रणाली में भी बरतें सावधानी कई बार फव्वारा प्रणाली की पाइपों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के समय पाइपें बिजली की तारों से टकरा जाती है और करंट लगने से हादसा हो जाता है। इसके साथ ही बिजली की मोटरों से भी सावधानी रखने के लिए कहा गया है। अनेक बार करंट लीकेज होने के कारण मोटरों में करंट आता है और मोटर को छूने से व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो जाती है। निगम द्वारा किसानों से आग्रह किया गया है कि वे बिजली के पोल अथवा लाइनों के नजदीक बोर न करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.