Move to Jagran APP

डेंगू के इलाज के लिए जरूरी प्लेटलेट्स की डबवाली-सिरसा के ब्लड बैंकों में नहीं है सुविधा

शुक्रवार को विधायक अमित सिहाग ने डबवाली स्थित उपमंडल नागरिक अस्पताल

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 08:12 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 08:12 PM (IST)
डेंगू के इलाज के लिए जरूरी प्लेटलेट्स की डबवाली-सिरसा के ब्लड बैंकों में नहीं है सुविधा
डेंगू के इलाज के लिए जरूरी प्लेटलेट्स की डबवाली-सिरसा के ब्लड बैंकों में नहीं है सुविधा

संवाद सहयोगी, डबवाली। शुक्रवार को विधायक अमित सिहाग ने डबवाली स्थित उपमंडल नागरिक अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने डेंगू वार्ड का निरीक्षण करने के बाद एसएमओ डा. बालेश बांसल समेत अस्पताल में तैनात चिकित्सकों से विस्तृत चर्चा की। चर्चा के दौरान बताया गया कि डेंगू की बीमारी में रक्त में प्लेटलेट्स कम हो जाते है। समस्या ये आ रही है कि सिरसा न ही डबवाली के सामान्य अस्पताल में स्थापित ब्लड बैंक में रक्त में से प्लेटलेट्स अलग करने वाली मशीन है। जिसके चलते मरीजों को मजबूरी वश निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है।

loksabha election banner

विधायक ने इस संदर्भ में उच्चाधिकारियों से बात कर रक्त में से कंपोनेंट अलग करने वाले सेपरेटर को सिरसा में उपलब्ध करवाने के लिए उच्चाधिकारियों से बात करने और डबवाली में प्रशासन के माध्यम से दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने की बात कही। उन्होंने एसएमओ से डबवाली सामान्य अस्पताल में टेस्टिग बढ़ाने को कहा ताकि मरीज की जल्द पहचान हो सके। उसे जल्द इलाज दिया जा सके और दूसरा लोगों को प्राइवेट लैब में टेस्ट के लिए अतिरिक्त भुगतान न करना पड़े। इस मौके पर डा. राहुल गर्ग, पूर्व पार्षद विनोद बांसल, पूर्व पार्षद रविद्र बिदु, सुमित मिड्ढा, बजरंग थालोड़ मौजूद थे।

----

डबवाली के 5300 घरों में हुआ सर्वे

विधायक ने एसएमओ को आमजन को डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की हिदायत दी ताकि लोग जागरूक होकर अपने आस पास पानी का भराव न होने दें।एसएमओ बालेश बांसल ने बताया कि डबवाली में करीब 5300 घरों में सर्वे कर लिया गया है और सर्वे जारी है। इसके साथ ही 25 बेड का डेंगू वार्ड बनाया हुआ है जहां मरीजों को मच्छरदानी में रख कर इलाज दिया जा रहा है। कुल 33 मरीज डबवाली में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.