Move to Jagran APP

सीसीआई कर रही है नरमे की सीधी खरीद, बेचने पहुंच रहे किसान

संवाद सहयोगी कालांवाली कालांवाली में सरकारी खरीद एजेंसी सीसीआइ द्वारा किसानों से सीधे नर

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:04 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 11:04 PM (IST)
सीसीआई कर रही है नरमे की सीधी खरीद, बेचने पहुंच रहे किसान
सीसीआई कर रही है नरमे की सीधी खरीद, बेचने पहुंच रहे किसान

संवाद सहयोगी, कालांवाली : कालांवाली में सरकारी खरीद एजेंसी सीसीआइ द्वारा किसानों से सीधे नरमा की खरीद करने से किसानों को काफी लाभ मिल रहा है। जिसके चलते बड़ी संख्या में किसान सीसीआइ को नरमा बेचने के लिए अतिरिक्त अनाज मंडी में पहुंच रहे है। किसानों को सरकार द्वारा नरमा की फसल का तय किया गया समर्थन मूल्य मिलने से किसान अपनी फसल बेचने के लिए आ रहे है। नरमा की फसल सीधे खरीद से चाहे आढ़तियों व मजदूरों को नुकसान पहुंचा हो लेकिन इससे किसानों को काफी लाभ मिल रहा है और वे अपनी फसल सीसीआई को बेचने के लिए अतिरिक्त अनाज मंडी में आ रहे है।

loksabha election banner

खरीद एजेंसी सीसीआइ के प्रभारी सुशील मित्तल ने बताया कि किसानों में नरमा की फसल बेचने को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है और दिन प्रति दिन नरमा की आवक बढ़ रही है। सरकार के नियमानुसार नरमा की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि एजेंसी द्वारा आज तक करीब सवा लाख क्विंटल नरमा की खरीद की जा चुकी है और इसके लिए एजेंसी द्वारा शहर की सात फैक्ट्रियों के साथ अनुबंध किया हुआ है। उन्होंने बताया कि नरमा की खरीद को लेकर किसानों से संबंधित दस्तावेज जमा करवाए जाते है और एक सप्ताह के अंदर किसानों को फसल की पेमेंट जारी की जा रही है। वहीं किसान लक्ष्मण सिंह, भोला सिंह, नाजर सिंह ने बताया कि सरकारी खरीद होने से उन्हें काफी लाभ हुआ है। उन्होंने बताया कि निजी फैक्ट्री संचालक कम रेट पर नरमा की खरीदारी करने से उनकी फसल के दाम भी पूरे नहीं होते, सीसीआई द्वारा नरमा की खरीद से किसानों को सीधा लाभ मिला है। स्कूल का 24वां वार्षिक पारितोषिक कार्यक्रम 14 को

संवाद सहयोगी, कालांवाली : डबवाली रोड पर स्थित बिशनामल जैन सरस्वती विद्या मंदिर में 14 दिसंबर को स्कूल का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। मुख्याध्यापक संजीव शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह चौटाला मुख्यातिथि होंगे जबकि पद्मश्री गियान चंद जैन, पूर्व चेयरर्पसन रेणु शर्मा व डॉ. भीम सैन शर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधक कमेटी के चेयरमैन दर्शन लाल सिगला व मैनेजर सुभाष अरोड़ा की देखरेख में होने वाले इस समारोह में विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे और मेधावी बच्चों को सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.