Move to Jagran APP

नहरों में आएगी बंदी, 16 की जगह 8 दिन मिलेगा नहरी पानी

मानसून के दौरान पहाड़ी क्षेत्र में बरसात कम होने के कारण इस बार

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 05:50 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:50 AM (IST)
नहरों में आएगी बंदी, 16 की जगह 8 दिन मिलेगा नहरी पानी
नहरों में आएगी बंदी, 16 की जगह 8 दिन मिलेगा नहरी पानी

जागरण संवाददाता, सिरसा : मानसून के दौरान पहाड़ी क्षेत्र में बरसात कम होने के कारण इस बार भाखड़ा डैम का जलस्तर घट रहा है। इसी वजह से नहर विभाग ने नहरी पानी में कटौती करने का फैसला किया है। सिरसा में अब 16 दिन की जगह आठ दिन ही नहर चलेगी। अब दो ग्रुपों के बजाय तीन ग्रुपों में नहरें चलाई जाएंगी।

loksabha election banner

सिरसा जिला में भाखड़ा डैम से ही पानी उपलब्ध होता है लेकिन इस बार डैम में पानी की कमी के चलते नहरी पानी में कटौती की जा रही है। कटौती 10 नवंबर से लागू होगी। सिचाई विभाग को कटौती के संबंध में योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कम पानी में भी फसलें प्रभावित न हों। नहर विभाग ने भी नया शेड्यूल तैयार कर लिया है जिसके तहत सिरसा की नहरें अब ए और बी ग्रुप की बजाय तीन ग्रुपों में आठ-आठ दिन चलाई जाएंगी। ------- दस लाख कमांड एरिया में होती है सिचाई

नहरी विभाग के विवरण के अनुसार सिरसा में दस लाख 7500 एकड़ भूृमि कृषि में प्रयुक्त है जिनमें से 9 लाख 54 हजार एकड़ भूमि कमांड एरिया है। यानी इस क्षेत्र में नहरी पानी से सिचाई है। जिले में 141 नहर व माइनर हैं जिससे पूरे जिले में सिचाई व पीने का पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। ----------------- इस बार नहरें अधिक बंद रहेंगी। 16 के बजाय 8 दिन ही नहर चलेंगी क्योंकि डैम का जल स्तर घट रहा है। बरसात के दिनों में डैम में पानी पहुंचने वाले क्षेत्र में बरसात कम हुई है इसलिए जलस्तर कम रह गया। नवंबर के प्रथम सप्ताह से पानी की कटौती होगी जो फरवरी तक जारी रहेगी।

- आत्माराम भांभू, अधीक्षण अभियंता नहरी विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.