Move to Jagran APP

बिजली की खपत को कम करने के उद्देश्य से ऊर्जा संरक्षण में दिए जाएंगे पुरस्कार : अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने बताया है कि राज्य सरकार द्वारा ऊर्जा संर

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 05:42 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:42 PM (IST)
बिजली की खपत को कम करने के उद्देश्य से ऊर्जा संरक्षण में दिए जाएंगे पुरस्कार : अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा
बिजली की खपत को कम करने के उद्देश्य से ऊर्जा संरक्षण में दिए जाएंगे पुरस्कार : अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा

सिरसा, विज्ञप्ति: अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने बताया है कि राज्य सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने तथा बिजली खपत को कम करने के उद्देश्य से वर्ष 2020-21 के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। राज्य स्तरीय पुरस्कार के तौर पर 2 लाख रुपये तक के पुरस्कार दिये जायेंगे। इच्छुक लाभार्थी 10 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन जमा करवाएं।

loksabha election banner

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी राहुल हुड्डा ने बताया कि बिजली के नए-नए उपकरण के अस्तित्व में आने के कारण बिजली की मांग तेजी से बढ रही है, लेकिन बिजली बनाने के परंपरागत स्त्रोत भी उसी तेजी से घटते जा रहे है। ऐसे में ऊर्जा संरक्षण के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग ही ऊर्जा संरक्षण का साधन है। सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण को बढावा देने के लिए लोगो प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। सरकार के निर्णय के अनुसार बड़े औद्योगिक व व्यवसायिक संस्थानों (एक मेगावाट से अधिक लोड के उपभोक्ता को) पुरस्कार राशि के तौर पर सरकार द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पंजीकृत एमएसएमई औद्योगिक संस्थान (बडे़ औद्योगिक व छोटा औद्योगिक) जिनका कनेक्टेड लोड 100 किलोवाट से 500 किलोवाट तक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 25 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। 500 किलोवाट से एक मेगावाट तक लोड है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये तथा जिनका कनेक्टेड लोड एक मेगावाट या इससे अधिक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर 2 लाख रुपये व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि किसी भी प्रकार के व्यावसायिक भवन जैसे शापिग माल/प्लाजा/होटल/अस्पताल/कार्पोरेट/रिसार्ट इत्यादि में जिनका कनेक्टेड लोड एक मेगावाट या इससे अधिक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर 2 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। जिनका कनेक्टेड लोड 100 किलोवाट से एक मेगावाट तक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये , प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड दी जाऐगी।

सरकारी व प्राइवेट स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान इत्यादि, जिनका कनेक्टेड लोड 30 किलोवाट तक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड तथा जिनका लोड 100 किलोवाट तक है, उन्हें प्रथम पुरस्कार के तौर पर 2 लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड दी जाएगी।

एडीसी ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण, अक्षय ऊर्जा व ऊर्जा की बचत के लिए नई तकनीक व आविष्कारों में प्रथम पुरस्कार के तौर पर 2 लाख रुपये व द्वितीय पुरस्कार के तौर पर एक लाख रुपये की राशि दी जाऐगी। इच्छुक लाभार्थी आवेदन 10 फरवरी 2022 तक कार्यालय में जमा करवाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.