Move to Jagran APP

3.51 करोड़ रुपये की लागत से रोशन होगा शहर

शहर रात्रि के समय जल्द ही दूधिया रोशनी से रोशन होगा। इसको लेक

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 09:53 PM (IST)
3.51 करोड़ रुपये की लागत से रोशन होगा शहर
3.51 करोड़ रुपये की लागत से रोशन होगा शहर

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

शहर रात्रि के समय जल्द ही दूधिया रोशनी से रोशन होगा। इसको लेकर नगर परिषद ने शहर में एलईडी लगाने कार्य शुरू कर दिया है। सभी जगह पर एलईडी लगाने का कार्य मार्च माह तक पूरा कर लिया जाएगा। शहर में एलईडी लाइट लगाने का शुभारंभ नगर परिषद के चेयरमैन रणधीर ¨सह व पार्षदों ने किया। शहरवासी रात्रि के समय खराब पड़ी लाइटों के कारण परेशानी झेल रहे थे। नगर परिषद द्वारा एलईडी लाइट लगाने पर 3 करोड़ 51 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी। बाजारों व कॉलोनियों में लगाई जाएंगी 7 हजार एलईडी

शहर में प्रथम दिन शहीद भगत ¨सह चौक से चांदनी चौक तक एलईडी लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया। शहर में जगह-जगह 7 हजार स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। बाजारों व कालोनी में 2 हजार खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट को बदलकर एलईडी लगाई जाएगी। नगर परिषद ने सभी स्ट्रीट लाइटों को बदलने के टेंडर निकाले गये। जिस पर नगर परिषद ने बाजारों व सभी कॉलोनी में एलईडी लगाने का फैसला लिया गया। नगर परिषद के चेयरमैन रणधीर ¨सह ने कहा कि टेंडर प्रक्रिया के बाद सभी जगह पर लाइट लगाने का कार्य शुरू कर दिया। इससे शहर पूरी तरह रोशन हो जाएगा। इस अवसर पर रेणू बरोड़, रेखा, बलवीर कौर, आशा, राजेश गुज्जर, जसन व लक्की डाबर मौजूद थे।

13 लाख रुपये अदा करना पड़ता है बिजली बिल

नगर परिषद को बाजारों व कॉलोनी में स्ट्रीट लाइट का प्रतिमाह 13 लाख बिल अदा करना पड़ता था। जिससे नगर परिषद को आर्थिक तौर पर नुकसान हो रहा था। शहर में एलईडी लाइट लगाने से करीब 3 लाख रुपये का बिल आएगा। वहीं बिजली की भी बचत होगी। प्रतिदिन खराब स्ट्रीट लाइट की आ रही थी शिकायतें

शहर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट की नगर परिषद अधिकारियों के पास प्रतिदिन शिकायतें आ रही थी। परिषद में प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक शिकायतें आ रही थी। शहर में कई रोड पर स्ट्रीट लाइट रात्रि के समय नहीं जगने पर चोरी की घटना भी बढ़ रही थी। नगर परिषद के बार-बार चक्कर काटने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा था। शहर वासियों की स्ट्रीट लाइट समस्या को लेकर नगर पार्षदों ने दिसंबर माह में धरना प्रदर्शन भी किया था। नगर पार्षदों ने नगर परिषद में बाजारों में एलईडी लाइट लगाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया।

-कहां पर कौन सी लगेगी एलईडी

कितने वॉट की कहां पर लगाई जाएगी संख्या

20 वॉट की एलईडी - कॉलोनी की गलियों में 4800

40 वॉट की एलईडी - मुख्य चौराहे पर 310

72 वॉट की एलईडी - शहर के मुख्य बाजारों में 1180

120 वॉट की एलईडी - हाई मास्क लाइटों में 560

200 वॉट की चौकों पर 276 रोशन होगा शहर

नगर परिषद के एसडीओ श्रवण कुमार ने कहा कि शहर में 7 हजार एलईडी लगाई जाएगी। जिससे शहर पूरी तरह से रोशन होगा। शहर में एलईडी लगाने का कार्य मार्च माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

श्रवण कुमार, एसडीओ, नगर परिषद एलईडी की गुणवत्ता पर पहले ही उठे सवाल

युवा बलदेवराज ने एलईडी की गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा कि क्लंप, पाइप और तार की क्वालिटी की जांच की जानी चाहिए। जो शर्तें तय हैं उसके अनुरूप तीनों ही चीज होने पर संदेह है। इसलिए प्रशासन इसकी एक्सपर्ट से जांच करवाए जो नगर परिषद की तकनीकी शाखा का न हो। उन्होंने कहा कि वे इस मामले को मुख्यमंत्री के सामने उठाएंगे। सोशल मीडिया पर जैसे ही बलदेव राज ने यह जानकारी डाली तो एकजुट पार्षदों ने उनका विरोध भी किया और कहा कि उन्हें विकास में रोड़ा नहीं डालना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.