Move to Jagran APP

4.10 करोड़ से शहर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था सुधारने की कवायद

शहर को जगमग करने के लिए डबवाली नगरपरिषद प्रदेश की सबसे बड़ी योज

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 06:16 AM (IST)
4.10 करोड़ से शहर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था सुधारने की कवायद
4.10 करोड़ से शहर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था सुधारने की कवायद

संवाद सहयोगी, डबवाली।

loksabha election banner

शहर को जगमग करने के लिए डबवाली नगरपरिषद प्रदेश की सबसे बड़ी योजना पर कार्य कर रही है। करीब 4.10 करोड़ रुपये खर्च करके स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को सुधारा जाना है। इसके लिए नगरपरिषद ने ऑनलाइन टेंडर कॉल किया है। योजना को लागू करने के लिए नगरपरिषद ने हाउस टैक्स सर्वे रिपोर्ट का आंकड़ा लिया है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार शहर में करीब 24 हजार यूनिट है। नगरपरिषद का टारगेट है कि प्रत्येक तीन यूनिट पर एक एलईडी लाइट लगाई जाए। शहर में विभिन्न स्थानों पर 30 से 120 वाट की एलईडी लगाई जाएगी। 17 जनवरी को टेंडर ओपन होना है। एलईडी लगाने वाले ठेकेदार को ही तीन साल तक स्ट्रीट लाइट का रखरखाव करना होगा। इतना ही नहीं, शहर भर में स्ट्रीट लाइट के सभी बिदुओं का पूरा नक्शा ठेकेदार बनाकर देगा। ताकि कहीं कोई परेशानी आती है तो उसे फोरी तौर पर हल किया जा सकें। बता दें, सिरसा तथा रानियां में एलईडी का कार्य पूरा हो चुका है। सिरसा की तर्ज पर डबवाली में कार्य करवाने की कवायद शुरू हुई है। हर वार्ड में लगेगा बिजली मीटर

डबवाली में कुल 21 वार्ड हैं। प्रत्येक वार्ड में नए सिरे से स्ट्रीट लाइट के लिए वायरिग होगी। किसी भी घर या निजी स्थान पर लाइट नहीं लगाई जाएगी। किसी जगह पर पोल लगाने की आवश्यकता हुई तो ठेकेदार खुद पोल लगाकर एलईडी लगाएगा। अब तक बिजली निगम एवरेज बिल भेजता रहा है। लेकिन नई व्यवस्था के अनुसार प्रत्येक वार्ड में स्ट्रीट लाइट के लिए नगरपरिषद अलग बिजली मीटर लगाने की योजना पर कार्य कर रही है। ऑटो कंट्रोल होगा सिस्टम

शहर में अलग-अलग जगहों पर क्षमतानुसार एलईडी लगाने का प्लान है। बताया जाता है कि पार्कों तथा शहर के छह चौक कबीर चौक, वाल्मीकि चौक, परशुराम चौक, वैद्य रामदयाल चौक, भगत सिंह चौक, गांधी चौक में हाइ मास्ट लाइट लगाई जाएंगी। नगरपरिषद आटो कंट्रोल व्यवस्था पर कार्य कर रही है। मतलब कि अंधेरा होने पर लाइट खुद ऑन हो जाएगी, उजाला होने पर बंद हो जाएगी।

--------

स्ट्रीट लाइट व्यवस्था सुधार में इसे प्रदेश का सबसे बड़ा टेंडर कह सकते हैं। चूंकि 4.10 करोड़ रुपये से ऑटो कंट्रोल सिस्टम से एलईडी लगाई जानी है। टेंडर 17 को खुलेगा। टेंडर प्रक्रिया के बाद योजनाबद्ध तरीके से कार्य शुरू करवाया जाएगा।

-ऋषिकेश चौधरी, सचिव, नगरपरिषद, डबवाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.