Move to Jagran APP

4. 29 लाख बच्चों को घर-घर जाकर खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल टेबलेट्स

राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम 22 से 28 फरवरी तक विशेष अभियान

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 06:22 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 06:22 AM (IST)
4. 29 लाख बच्चों को घर-घर जाकर खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल टेबलेट्स

जागरण संवाददाता, सिरसा : राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम 22 से 28 फरवरी तक विशेष अभियान के तहत एक से 19 वर्ष के बच्चों को घर-घर जाकर एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जानी है। इस अभियान के तहत जिले में चार लाख 29 हजार 121 बच्चों को एल्बेंडाजोल गोलियां खिलाई जाएगी।

loksabha election banner

उप सिविल सर्जन डा. दीप व डा. शम्मी जिदल ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी से 28 फरवरी तक जिले में 4 लाख 29 हजार 121 बच्चों को घर-घर जाकर एलबेंडाजोल (पेट के कीड़े मारने की दवा) दी जाएगी। घर-घर जाकर दवा देने के लिए 264 एएनएम तथा 960 आशा वर्करों की टीमें बनाई गई है। इसके अलावा अभियान की सफलता के लिए सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की 11 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें इस पूरे कार्य की निगरानी के साथ-साथ किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर टीमों का सहयोग करेगी।

------------

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 22 से 28 फरवरी तक जिले के 1 से 19 साल तक के सभी बच्चों को व कार्यक्रम के अन्तर्गत 20 साल से 24 साल तक महिलाओं को आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम द्वारा एल्बेंडाजोल की गोलियां घर-घर जाकर खिलाई जाएंगी। वही जो बच्चें व महिला इन दिनों में बच जाएंगे, उन्हें एक से तीन मार्च को यह गोलियां खिलाई जाएगी। एक साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को व 20 से 24 साल तक महिलाओं को यह गोली खानी आवश्यक है। पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास रुक जाता है।

--------

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में चार लाख 29 हजार 121 बच्चों को गोलियां खिलाई जाएगी। अभियान के तहत घर घर जाकर बच्चों को दवाई खिलाई जाएगी। दवा देने के लिए 264 एएनएम तथा 960 आशा वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है।

- डा. कृष्ण कुमार, सिविल सर्जन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.