Move to Jagran APP

कोविड केयर सेंटरों में 300 बेड, आपात स्थिति के लिए 500 की पहचान

जिले में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दो कोविड केयर सेंटर

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 10:59 AM (IST)
कोविड केयर सेंटरों में 300 बेड, आपात स्थिति के लिए 500 की पहचान
कोविड केयर सेंटरों में 300 बेड, आपात स्थिति के लिए 500 की पहचान

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दो कोविड केयर सेंटर एक्टिव है, जिनमें 300 बेड की सुविधाएं मौजूद है। डेरा सच्चा सौदा और जेसीडी अस्पताल में कोविड केयर सेंटरों में वर्तमान में 168 मरीज उपचाराधीन है। जबकि 668 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जिले में वर्तमान में तीन निजी अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमण का उपचार शुरू हो गया है, जिनमें सरकार द्वारा निर्धारित फीस ली जाती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपात स्थिति से निपटने के लिए 500 बेडों की पहचान की गई है। नागरिक अस्पताल में 19 वेंटीलेटर भी है, जो गंभीर रोगियों के उपचार में कारगर साबित हो रहे हैं।

prime article banner

------------

ट्रामा सेंटर में बनाया गया है जांच सेंटर

नागरिक अस्पताल में स्थित ट्रामा सेंटर को कोविड जांच सेंटर में तब्दील किया गया है। यहां दो टीमें संदिग्धों के सैंपल लेती हैं। इसके बाद जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है, उन मरीजों की स्थिति अगर गंभीर होती है अथवा जिनके घरों में अलग से होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होती ऐसे मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर में 200 बेडों की व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटरों में 125 कर्मचारियों का स्टाफ लगा हुआ है।

--------

कंट्रोल रूम से की जाती है मानीटरिग

नागरिक अस्पताल के पिछले भाग में बने कंट्रोल रूम से जिले भर में संक्रमण की स्थिति पर निगाह रखी जाती है। वहां से होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों की रोजाना अपडेट ली जाती है। इसके अलावा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आने वाले केसों की भी रिपोर्ट ली जाती है।

----------

कोरोना को लेकर न फैलाएं भ्रांतियां

नवनियुक्त सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अस्पताल के विभिन्न भागों का दौरा किया। मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए डा. कृष्ण कुमार ने कहा कि वे आमजन से आग्रह करते हैं कि छुट्टी वाले दिन या बिना वजह घर से बाहर न निकलें। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। मुंह पर मास्क लगाएं और हाथों को बार बार धोएं। उन्होंने कहा कि आमजन अपनी जांच करवाएं और कोरोना को लेकर भ्रांतियां न फेलाएं। स्वास्थ्य विभाग जिलावासियों की सेवा के लिए सदैव तत्पर है।

--------------

सैंपल देने के बाद कोरोना रिपोर्ट आने तक घर में रहें क्वारंटाइन

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि सैंपल देने के बाद कोरोना रिपोर्ट आने तक संबंधित व्यक्ति घर में ही क्वारंटाइन रहे, ताकि संक्रमण परिवार या बाहर के किसी दूसरे व्यक्ति तक न फैले। सैंपल देने के बाद कम से कम दो दिन होम क्वारंटाइन रहें।

उन्होंने कहा कि प्राय: देखने में आया है कि कई व्यक्ति कोरोना टेस्टिग के बाद घर से बाहर घूमते रहते हैं, जोकि संक्रमण फैलाव का आधार बन सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूरत में संबंधित व्यक्ति के सैंपल देने व रिपोर्ट आने के बीच की अवधि में बाहर घूमना घातक हो सकता है।

------------

लक्षण दिखने के बाद रिपोर्ट में देरी बन रही है मौत का कारण

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि लोगों की लापरवाही के कारण जहां संक्रमण का फैलाव हो रहा है, वहीं मृत्यु दर भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि लोग लक्षण दिखने के बाद भी रिपोर्ट करने में देरी करते हैं, जिसके कारण यह बीमारी घातक हो जाती है और मृत्यु का कारण बन जाती है। लोगों को चाहिए कि शुरूआती लक्षण दिखने पर ही अपनी जांच करवा लें। समय पर कोरोना का इलाज करवाने से इससे बचा जा सकता है।

---

कॉट्रेक्ट ट्रेसिग की सैंपलिग पर दिया जा रहा जोर :

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने बताया कि प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर अधिक जोर दिया जा रहा है, ताकि सही में संभावित कोरोना पॉजिटिव लोगों की ही सैंपलिग हो सके। उन्होंने कहा कि कांट्रेक्ट ट्रेसिग से अधिक सैंपलिग हो रही है, जिससे कोरोना पॉजिटिव के आंकड़े भी बढे़ हैं। लेकिन जितनी अधिक बीमारी का पता चलेगा उतना ही इसे नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।

------------

65 नए मामले आए सामने, 69 हुए डिस्चार्ज

बुधवार को जिले में कोरोना के संक्रमण से दो मौतें हुई है तथा 65 नए मामले सामने आए है। जिले में अब तक 66762 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले में अब तक 3255 केस पॉजिटिव मिल चुके हैं। बुधवार को 69 मरीजों की रिपोर्ट आने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया। जिले में रिकवरी रेट 72.7 फीसद पहुंच चुका है। बुधवार को संक्रमण के कारण सिरसा के इंडस्ट्रियल एरिया निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति और रानियां रोड की 50 वर्षीय महिला की मौत हुई है। मृतक शुगर व हाइपर टेंशन से पीड़ित थे।

--------

बुधवार को मिले संक्रमित

सिरसा शहरी - 25

कालांवाली - 2

नाथूसरी चौपटा - 28

माधोसिघाना - 2

रानियां - 7

चौटाला - 1 ---------------

-----------------

महा जन जागरण अभियान में संस्थाएं आने लगी आगे

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर दैनिक जागरण द्वारा शुरू किए गए जन जागरण अभियान में शहर की समाजसेवी संस्थाएं भी अभियान से प्रेरित होकर आगे आने लगी है। समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शहर में जगह जगह मास्क बांटने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। इस मुहिम में बुधवार को लायंस क्लब सिरसा डायमंड, सर्व कर्मचारी संघ, रामा क्लब चेरिटेबल ट्रस्ट, सखी चेरिटेबल ट्रस्ट व स्प्रेड हैप्पीनेस वेलफेयर ट्रस्ट शामिल हुई है।

-----

कोरोना संक्रमण प्रतिदिन बढ़ रहा है। इसके लिए सभी को जागरूक होना बहुत जरूरी है। दैनिक जागरण द्वारा समय समय पर मुहिम शुरू की जाती है। कोरोना काल में कई मुहिम शुरू कर सराहनीय कार्य किया। अब शहर में मास्क बांटने का कार्य किया जा रहा है। इस मुहिम में हम भी दैनिक जागरण से जुड़कर मास्क बांटने का कार्य करेंगे।

- होशियार शर्मा, प्रधान, लायंस क्लब सिरसा डायमंड।

-------------- - कोरोना को लेकर जागरूकता जरूरी है। इस समय सभी मास्क पहनकर ही घरों से बाहर निकाले। मास्क पहनने के लिए दैनिक जागरण ने अच्छी मुहिम शुरू की है। इस कार्य में हम भी दैनिक जागरण के साथ जुड़कर मास्क बांटने का कार्य करेंगे।

- भावना शर्मा, सखी चेरिटेबल ट्रस्ट। - दैनिक जागरण द्वारा समाज हित में समय समय पर अनेक मुहिम चलाई जाती है। कोरोना संक्रमण काल में भी अनेक मुहिम शुरू की है। अब लोगों को मास्क बांटने के लिए कार्य किया जा रहा है। इस पुनित कार्य में हम भी दैनिक जागरण के साथ जुड़कर मास्क बांटने का कार्य करेंगे।

- सन्नी सिंह, प्रधान, स्प्रेड हैप्पीनेस वेलफेयर ट्रस्ट। - दैनिक जागरण ने अच्छी मुहिम शुरू की है। इस कार्य में हम भी दैनिक जागरण के साथ जुड़कर मास्क बांटने का कार्य करेंगे। क्योंकि कोरोना से बचाव ही उपाय है। सभी मास्क पहनकर ही घरों से बाहर निकाले। जिससे कोरोना की इस जंग से हम जीत हासिल कर सके।

- गुलशन गाबा, महासचिव, रामा क्लब ट्रस्ट, सिरसा। - मास्क पहनना इस समय बहुत जरूरी है। इसके लिए समय समय पर लोगों को जागरूक भी किया जाता है। दैनिक जागरण के साथ जुड़कर भविष्य में मास्क बांटने का कार्य किया जाएगा। जिससे लोग कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

- मदन खोथ, प्रधान सर्व कर्मचारी संघ, सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.