Move to Jagran APP

सिचाई विभाग की 18 साइट वन विभाग के हवाले

यमुनानगर में नहर को चौड़ा करने के दौरान वन विभाग से ली गई भूमि के बदले सिचाई विभाग ने सिरसा में 138 एकड़ भूमि का तबादला कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 07:01 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 07:01 AM (IST)
सिचाई विभाग की 18 साइट वन विभाग के हवाले
सिचाई विभाग की 18 साइट वन विभाग के हवाले

जागरण संवाददाता, सिरसा : यमुनानगर में नहर को चौड़ा करने के दौरान वन विभाग से ली गई भूमि के बदले सिचाई विभाग ने सिरसा में 138 एकड़ भूमि का तबादला कर दिया है। इस भूमि पर अब वन विभाग का मालिकाना हक होगा। खास बात यह है कि वन विभाग के पास 29 एकड़, 10 एकड़ जैसे टुकड़ों में इकट्ठी भूमि मिल गई है। अब यहां जंगल की तरह वन क्षेत्र कुछ वर्षों में नजर आएगा। 18 साइट पर 138 एक भूमि पर पौधारोपण की योजना भी वन विभाग ने तैयार कर ली है।

loksabha election banner

पूर्व में बने निर्माण को नहीं तोड़ेगा वन विभाग, आफिस व आवासीय क्षेत्र में होंगे प्रयोग सिचाई विभाग ने जो जगह वन विभाग को दी है उनमें कुछ जगह बिल्डिगें बनी हुई हैं। इन बिल्डिगों का प्रयोग नहीं हो रहा था अब इनकी वन विभाग रिपेयर करेगा। बड़ागुढ़ा की जगह पर तो वन विभाग ने रेंज आफिस बनाने का फैसला किया है। अधिकारियों के अनुसार जो बिल्डिग प्रयुक्त हो सकती है उसे इस्तेमाल किया जाएगा और शेष भूमि पर केवल पौधारोपण ही होगा। यहां मिली भूमि गांव कुल भूमि असीर 90 कनाल माखा 106 कनाल 18 मरले अबूशहर कालोनी 8 एकड़

अलीकां 5 एकड़

गंगा 4 एकड़

देसूमलकाना 11 एकड़

सुरतिया 10 एकड़

सुचान 5 एकड़

मौजगढ़ 7 एकड़, 7 कनाल, 13 मरले कालुआना 29 एकड़

केहरवाला 4 एकड़, 3 मरले नाईवाला 2 एकड़, 7 कनाल, 6 मरले बड़ागुढ़ा 4 एकड़

देसूजोधां 4.65 एकड़

जीवननगर 4.71 एकड़

मौजूखेड़ा 4.36 एकड़

मल्लेकां 4 एकड़

ढूकड़ा 3 एकड़ 3 मरले सिचाई विभाग ने कुल 138 एकड़ भूमि को यमुनानगर की जगह सिरसा में वन विभाग को सौंपा है। यहां पौधारोपण होगा। पूर्व की जगह लंबाई में अधिक थी लेकिन एक साथ इतनी भूमि नहीं थी। अब यहां कुछ वर्षों में बड़ी जंगलात नजर आएगी और इससे वन्य जीवों को भी आसरा मिलेगा। रामकुमार जांगड़ा, जिला वन अधिकारी सिरसा में वनक्षेत्र एक नजर में सरकारी वन क्षेत्र : 4808 हेक्टेयर कुल वन क्षेत्र वन विभाग की भूमि में : 1.6 फीसद

जिले में संस्था व प्राइवेट वन क्षेत्र : 6 फीसद

वन विभाग के कुल पेड़ : 10 लाख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.