Move to Jagran APP

पंजाब के 16 किलोमीटर क्षेत्र में रोज हो रहा 12 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी चोरी

सुधीर आर्य सिरसा पंजाब क्षेत्र में सिरसा के हिस्से का पानी चोरी हो रहा है। पानी की मात्रा

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:26 AM (IST)
पंजाब के 16 किलोमीटर क्षेत्र में रोज हो रहा 12 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी चोरी
पंजाब के 16 किलोमीटर क्षेत्र में रोज हो रहा 12 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी चोरी

सुधीर आर्य, सिरसा : पंजाब क्षेत्र में सिरसा के हिस्से का पानी चोरी हो रहा है। पानी की मात्रा भी कम नहीं है। 16 किलोमीटर के पंजाब क्षेत्र में सुखचेन डिस्ट्रीब्यूटरी से एक दिन में 50 क्यूसेक पानी की चोरी हो रही है। इस पानी को मापें तो 12 करोड़ 22 लाख 99 हजार लीटर पानी हर रोज चोरी किया जा रहा है। इतने बड़ी पानी की चोरी को लेकर सिरसा के अधिकारी पंजाब को बार-बार चोरी के बारे में आगाह कर रहे हैं लेकिन चोरी नहीं रुक रही। बारिश न होने की स्थिति में तो नहर में पानी की मात्रा आधे से भी कम रह जाती है और 70 क्यूसेक पानी तक पंजाब क्षेत्र के किसान ही अवैध उठा रूप से उठा लेते हैं। अब नहर विभाग ने फिर से पंजाब को पूरे हालात से अवगत कराते हुए तत्काल हिस्से का पूरा पानी उपलब्ध करवाने को कहा है।

loksabha election banner

बता दें कि सुखचेन डिस्ट्रीब्यूटरी का निर्माण 1952-53 में हुआ। फतेहाबाद से नहर पंजाब क्षेत्र में प्रवेश करती है और इसके बाद सिरसा पहुंचती है। सिरसा में सीधे इस नहर पर 24605 एकड़ का रकबा है जबकि इसी के साथ दड़बी माइनर, भंभूर माइनर, सलारपुर माइनर व मंगाला सब माइनर जुड़े हुए हैं। 153 क्यूसेक पानी सिरसा के हिस्से का

इस नहर से पंजाब को पानी नहीं दिया जा सकता। फतेहाबाद से नहर में पूरा पानी सिरसा के लिए छोड़ा जाता है। 16 किमी की दूरी के बाद सिरसा में नहर प्रवेश करती है जहां आरडी-108 पर पानी की मात्रा मापी जाती है। यहां करीबन 50 से 70 क्यूसेक पानी हर समय कम मिलता है। मतलब इतना पानी पंजाब में ही सिरसा के हिस्से का अवैध रूप से उठा लिया गया। 53 हजार फीट के इस एरिया में पानी चोरी रोकना सिरसा के लिए आसान नहीं है। पानी चोरी से सिरसा नहर पर पड़ने वाले 58 गांवों को सीधा नुकसान है।

नहर से सिचित क्षेत्र नहर रकबा सुखचेन डिस्ट्रीब्यूटरी 24605 एकड़

दड़बी माइनर 10685 एकड़

भंभूर माइनर 9708 एकड़

सलारपुर माइनर 1563 एकड़

मंगाला सब माइनर 275 एकड़

सुखचेन माइनर से बड़ी मात्रा में पानी चोरी हो रहा है। पानी चोरी रोकने के लिए पूर्व में तत्कालीन उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने पंजाब के अधिकारियों के साथ बैठक की थी लेकिन पंजाब के हिस्से में पानी चोरी नहीं रुक रही। प्रतिदिन 50 क्यूसेक पानी चोरी हो रहा है। पानी चोरी को लेकर अब फिर पंजाब के नहर विभाग को रिमाइंडर भेजा गया है। फतेहाबाद से पूरा पानी दिया जा रहा है लेकिन पंजाब के हिस्से में पानी चोरी हो जाता है जिससे सिरसा को नुकसान हो रहा है।

आत्मा राम भांभू, अधीक्षण अभियंता, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.